MP Election: महिला वोटरों को लुभाने में लगी बीजेपी-कांग्रेस, 230 सीटों में से 190 सीट पर जातियां गेमचेंजर

MP Assembly Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 में पार्टियां जातीय समीकरण साधने में लगी हुई है. प्रदेश की 230 में से 45 सीटों पर राजपूत, 24 सीटों पर कुशवाहा और कम से कम 60 सीटों पर ब्राहमण निर्णायक वोटर है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां जातीय समीकरणों को साधने में लगी हुई है. रक्षाबंधन के लगभग तीन महीने बाद मध्य प्रदेश में चुनाव होने है. इस बीच बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां वोट के लिए प्रदेश की माताओं और बहनों को रिझाने में लगी हुई है. 

मुख्यमंत्री लाड़ली योजना के तहत सरकार ने सवा करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन के उपहार में 'लाड़ली बहना' की राशि को एक हजार रूपये से बढ़ाकर 1250 रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा की है. वहीं मसिक घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में घोषणा कर कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने सत्ता में आने पर 11 गारंटी देने की बात कहीं है. इसमें 500 रुपये गैस सिलेंडर देने की घोषणा भी की गई है. कांग्रेस ने 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रूपये देने की बात भी कही है. 

190 से ज्यादा सीटों पर जातियां गेमचेंजर साबित हो सकती है 

मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों में से लगभग 190 सीट पर जातियां गेमचेंजर साबित हो सकती है. बीजेपी और कांग्रेस जातीय समीकरणों और वोटरों को लुभाने में लगे हुए है. प्रदेश की 230 में से 45 सीटों पर राजपूत, 24 सीटों पर कुशवाहा और कम से कम 60 सीटों पर ब्राहमण निर्णायक मतदाता है. वहीं बाकी की ज्यादातर सीटों पर आदिवासी वोटरों का अधिक प्रभाव है.

बीजेपी और कांग्रेस

​एक तरफ शिवराज सरकार महिलाओं को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश कर रही है. उधर कांग्रेस ने नारी सम्मान योजना के फार्म भरवाएं है. दोनों पार्टी महिलाओं को अपनी तरफ करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. चुनाव में लगभग तीन महीने का समय बाकी है. इससे पहले दोनों पार्टी मतदाओं को लुभाने के लिए कई बड़े एलान कर सकती है. 

calender
29 August 2023, 03:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो