Manipur Violence : केंद्र सरकार ने दिया निर्देश, मणिपुर हिंसा के दोषियों पर की जाएगी सख्त कार्रवाई

विवार 14 मई को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने चार कैबिनेट मंत्रियों और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष शारदा देवी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अमित शाह ने सीएम एन बीरेन सिंह को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

मणिपुर में दो सुदायों के बीच हुई हिंसा में 73 लोगों की मृत्यु हो गई। मणिपुर हिंसा में दोषियों पर अब केंद्र सरकार बड़ा एक्शन लेने वाली है। जिसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निर्देश दिया है कि मणिपुर हिंसा में शामिल अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा। दरअसल रविवार 14 मई को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने चार कैबिनेट मंत्रियों और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष शारदा देवी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

इसकी जानकारी राज्य के मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सपम रंजन सिंह द्वारा दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी मौजूद रहे। बैठक में मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर भी चर्चा हुई और अमित शाह ने सीएम एन बीरेन सिंह को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

दषियों पर होगी कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर सीएम एन बीरेन सिंह से कहा कि राज्य में हुई हिंसा में दोषी पाए गए लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। गृह मंत्री कहा कि केंद्र ने राज्य सरकार से सभी जातीय समुदायों के साथ मेगा आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने के लिए भी कहा है। आपको बता दें कि सीएम बीरेन सिंह रविवार को दिल्ली में थे। इस बैठक के दैरान उन्होंने मणिपुर की स्थिति की जारी जानकारी केंद्रीय मंत्री को दी।

मणिपुर में 3 मई को हुई थी हिंसा

3 मई, 2023 को मणिपुर में आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला गया। इस दौरान मेइती की अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग के विरोध में हिंसक झड़पें हुईं। देखते ही देखते यह झड़प ने हिंसा का रूप ले लिया। वहीं आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को निकालने से पहले तनाव कि स्थिती उत्पन्न हुई और कई छोटे-छोटे आंदोलन भी हुए।

बता दें मणिपुर की आबादी में 64 प्रतिशत हिस्सा एमईटी का है, लेकिन 10 प्रतिशत क्षेत्र पर कब्जा कर लेते हैं क्योंकि गैर-आदिवासियों को अधिसूचित पहाड़ी क्षेत्रों में जमीन खरीदने की अनुमति नहीं है। उन्हें एसटी श्रेणी में उन्हें शामिल होने बाद वो जमीन खरीद पाएंगे इसके लेकर ही हिंसा हो रही है।

calender
16 May 2023, 10:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो