केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और अश्विनी चौबे ने श्री राम पदयात्रा को दिखाई हरी झंडी, दिल्ली से अयोध्या के लिए निकला पदयात्रा

Sri Ram Padyatra: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और अश्विनी चौबे ने रविवार को दिल्ली से अयोध्या तक इस्कॉन की श्री राम पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'यह मेरा सौभाग्य है कि यह पदयात्रा मेरे निर्वाचन क्षेत्र से शुरू हो रही है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Meenakashi Lekhi and Ashwini Choubey flagged off Shri Ram Padyatra: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और अश्विनी चौबे ने रविवार, (10 दिसंबर) को दिल्ली से अयोध्या तक इस्कॉन की श्री राम पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'यह मेरा सौभाग्य है कि यह पदयात्रा मेरे निर्वाचन क्षेत्र से शुरू हो रही है. यह पदयात्रा बहुत खास है क्योंकि यह भगवान राम के नाम पर है. इस्कॉन के सभी सदस्य यहां से पदयात्रा शुरू करेंगे और रोजाना 17 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और 41 दिनों के भीतर पदयात्रा पूरी करेंगे.

केंद्रीय मंत्री लेखी ने आगे कहा, "राम इस देश की आत्मा में रहते हैं, हम राम मंदिर का निर्माण देखेंगे और यह सब हमारी आंखों के सामने होगा. यह ऐतिहासिक है और हम खुद को भाग्यशाली मानते हैं. यह सब पीएम मोदी के कारण संभव हुआ." .

उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने अगले वर्ष 22 जनवरी को दोपहर से 12:45 बजे के बीच राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है. श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने समारोह के लिए सभी संप्रदायों के चार हजार संतों को आमंत्रित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे.

अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले, अगले साल 16 जनवरी को शुरू होंगे. वाराणसी के एक वैदिक पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे.

अयोध्या में मनाया जाएगा अमृत महाउत्सव 

अगले साल 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में अमृत महाउत्सव मनाया जाएगा. 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा. हजारों भक्तों की सुविधा के लिए अयोध्या में कई टेंट शहर बनाए जा रहे हैं, जहां राम मंदिर के भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पहुंचने की उम्मीद है.

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक दस से पंद्रह हजार लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी. स्थानीय अधिकारी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के आसपास आने वाले लोगों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं.

calender
10 December 2023, 07:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो