Chhattisgarh CM नाम के बाद अरुण साव और विजय शर्मा का नाम उप मुख्यमंत्री के लिए घोषित

भाजपा छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने जा रही है. जिसके पहले बीजेपी आलाकमान द्वारा सीएम और डिप्टी सीएम के नामों की घोषणा कर दी गई है. अरुण साव और विजय शर्मा का नाम डिप्टी सीएम के पद के लिए घोषित किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Chhattisgarh Deputy CM: भाजपा छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने जा रही है. जिसके पहले बीजेपी आलाकमान द्वारा सीएम और डिप्टी सीएम के नामों की घोषणा कर दी गई है. छत्तीसगढ़ में दो उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. अरुण साव और विजय शर्मा का नाम डिप्टी सीएम के पद के लिए घोषित किया गया है. वहीं, पूर्व सीएम रमन सिंह को विधानसभा का अध्यक्ष बनाया जाएगा.

बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ के सीएम पद के लिए विष्णु देव साय के नाम को प्रस्तावित किया है. बता दें, अजीत जोगी के बाद विष्णु देव छत्तीसगढ़ के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे. चूंकि अजीत जोगी ने 2019 में एसटी का दर्जा खो दिया था, इसलिए एक तरह से विष्णु देव छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री भी हैं. साय ने कुनकुरी विधानसभा सीट से जीत हासिल की है.

आदिवासी समुदाय से आने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय के अलावा मुख्यमंत्री पद के लिए केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, राज्य के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और लता उसेंडी और सांसद पद से इस्तीफा देने वाली गोमती साय का नाम दावेदारों में शामिल था. लेकिन आखिरी में विष्णु देव साय के नाम पर अंतिम महुर लगी. 

विष्णुदेव साव प्रभावशाली साहू (तेली) समुदाय से आते हैं जिनकी दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभागों में बड़ी तादात है. राज्य की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी करीब 45 फीसदी है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं. वहीं 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब हुई है.

calender
10 December 2023, 06:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो