WHO: पिछले 24 घंटे में सामने आए छह सौ से ज्यादा कोरोना के मामले, WHO ने जारी किया अलर्ट

WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से कोरोना और इसके नए वैरिएंट सहित श्वसन संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का आग्रह किया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से कोरोना और इसके नए वेरिएंट जेएन.1 और इन्फ्लूएंजा सहित श्वसन संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का आग्रह किया है. WHO ने भी लोगों से एहतियाती कदम उठाने की अपील की है. भारत में रविवार को कोरोना के 656 नए मामले सामने आए. इससे सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है.

सबसे ज्यादा मामले केरल में

सबसे ज्यादा 128 मामले केरल से सामने आए. महाराष्ट्र से 50 मामले सामने आए, जिनमें से नौ मामले JN.1 वैरिएंट के हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में केरल में महामारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, कोरोना वायरस वैश्विक स्तर पर सभी देशों में फैलना जारी है.

निगरानी प्रणाली को करें मजबूत

जानकारी के मुताबिक, ZN.1 से उत्पन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है. उसी के अनुसार हमें अपनी प्रतिक्रिया तय करनी चाहिए और लगातार नजर रखनी चाहिए. उन्होंने कहा, इसके लिए देशों को निगरानी प्रणाली को मजबूत करना होगा और डेटा साझा करना सुनिश्चित करना होगा.

जरूरी सामान तैयार रखने के निर्देश 

WHO ने JN.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद निगरानी में रखे जाने वाले वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है. हाल के सप्ताहों में, कई देशों में JN.1 के मामले सामने आए हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच, महाराष्ट्र के मंत्री संजय बनसोडे ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. 

calender
25 December 2023, 06:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो