स्टेट डिनर के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे मुर्मू-मैक्रों: पीएम मोदी और उप-राष्ट्रपति धनखड़ भी मौजूद

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 2 दिन के राजकीय दौरे पर भारत आए हुए हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित एक घरेलू स्वागत समारोह में भाग लिया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 2 दिन के राजकीय दौरे पर भारत आए हुए हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित एक घरेलू स्वागत समारोह में भाग लिया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ भी मौजूद रहे. दृश्यों में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन को कई नेताओं और रक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए दिखाया गया है.

इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू, पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और अन्य नेता उपस्थित थे. बता दें कि इससे पहले दिन में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भारतीय सेनाओं के साथ कार्तव्य पथ पर मार्च किया.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की. कर्तव्य पथ पर पहुंचने पर राष्ट्रपति मुर्मू का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया. इसके साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. दोनों राष्ट्रपति 'पारंपरिक बग्गी' में कार्तव्य पथ पर पहुंचे, यह प्रथा 40 वर्षों के अंतराल के बाद वापस लौटी. पहली बार सभी महिलाओं की त्रिसेवा टुकड़ी ने परेड में भाग लिया.

मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. मैक्रॉन गुरुवार को जयपुर पहुंचे और हवा महल, अंबर किला और जंतर मंतर का दौरा किया. उन्होंने और पीएम मोदी ने जयपुर में मेगा रोड शो किया और बातचीत की.

calender
26 January 2024, 09:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो