Namo Bharat: देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन, यात्रियों के लिए वाईफाई सुविधा, 20 रुपये में भी कर सकते हैं सफर

RapidX Rail: पीएम मोदी शुक्रवार को साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन के कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर ट्रेन के संचालन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Narendra Modi In Ghaziabad: दिल्ली से मेरठ के बीच यात्रा करने वालों के लिए अब सफर आसान होने जा रहा है. शुक्रवार (20 अक्तूबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का उद्घाटन करेंगे. आरआरटीएस कॉरिडोर के तहत पीएम मोदी दिल्ली एनसीआर से गाजियाबाद और मेरठ के बीच चलने वाली भारत की पहली रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. देश की पहली रैपिड ट्रेन को नमो भारत ट्रेन का नाम दिया गया है.

पीएम मोदी 20 अक्टूबर को साहिबाबाद में देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन होगा. पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर ट्रेन के संचालन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर ट्रेनों का परिचालन शुरू करेंगे. बता दें कि रैपिड रेल के उद्घाटन से पहले इसका ट्रायल भी किया गया था. नमो भारत ने 152 किलोमीटर प्रति घंटा अधिक की स्पीड का आकंडा पार किया. बता दें उद्घाटन होने के बाद कल यानी शनिवार से ही रैपिड रेल सेवा शुरू हो जाएगी.  

इन 5 स्टेशनों पर दौड़ेगी रैपिड रेल

इस कॉरिडोर की योजना रैपिड एक्स प्रोजेक्ट के तहत की गई है. इसके मैनेजमेंट की जिम्मेदारी नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की होगी.  फिलहाल रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच दौड़ेगी. 17 किलोमीटर लंबे इस रूट में पांच स्टेशन होंगे. इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं.

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

रैपिड एक्स ट्रेन में सफर करने के लिए यात्री मोबाइल और कार्ड के माध्यम से टिकट खरीद सकेंगे. अगर किसी मरीज को मेरठ से दिल्ली रेफर किया जाता है तो इसके लिए भी अगल कोच की व्यवस्था की गई है, ताकि कम खर्चे में मरीज को अस्पताल में पहुंचाया जा सकें. वहीं, दिव्यांगों के लिए अलग तैयार की गई है. रैपिड रेल में सीटें आरामदायक बनाई गई है. इसमें एडजेस्टेबल चेयर होने के साथ ही खड़े होने वाले यात्रियों के लिए भी अलग से इंतजाम किए गए हैं. ट्रेन में वाईफाई, मोबाइल-यूएसबी चार्जर की सुविधा भी दी गई है.

20 रुपये में भी कर सकते हैं यात्रा

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो की सात लाइनों पर रैपिड लाइन की पहुंच होगी. रैपिड लाइन को मुनिरका, आईएनए और एरोसिटी से जोड़ा जाएगा. आरआरटीएस प्रोजेक्ट के मुताबिक, इस पूरे कॉरिडोर के साथ 24 स्टेशन भी बनाए जाएंगे. अनुमान है कि 2025 में तक ये प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा. इसके बाद हर दिन लगभग 8 लाख यात्री सफर करेंगे. डीपीआर के मुताबिक, रैपिड रेल में किराया करीब दो से तीन रुपये प्रति किलोमीटर की दर के हिसाब से होगा. मात्र 20 रुपये में भी यात्री देश की पहली रैपिड ट्रेन में आरामदायक सफर कर सकेंगे.   

calender
20 October 2023, 10:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो