New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी, कहा-'यह भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा'

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया है। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने नई संसद को संबोधित किया।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

आज देश को नया संसद भवन मिल गया है। 28 मई हर भारतीय के लिए गर्व का दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि-विधान से संसद भवन की नई इमारत का उद्घाटन किया। उद्घाटन से पहले ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' स्थापित किया गया। इसके उद्घाटन को लेकर खूब सियासत हुई। ज्यादातर विपक्षी पार्टियां संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हुई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण में संसद भवन पहुंचे हैं। जहां पर सभी सांसदों और नेताओं ने खड़े होकर पीएम मोदी और लोकसभा स्पीकर का स्वागत किया है। कुछ ही देर में पीएम मोदी संबोधित करेंगे। बता दें कि नए संसद भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। 

राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने नई संसद को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि "यह ऐतिहासिक दिन है। यह बेहद खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई और आधुनिक संसद ढाई साल से भी कम समय में  बनकर तैयार हुई है।" 

हर भारतीय के लिए अविस्मरणीय दिन

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि "आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।"

आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि "देश में आने वाले दिनों में सांसदों की संख्या देश में बढ़ जाएगी। ऐसे में हम उन नए सांसदों को कहां बिठाते। हमने इस संसद का निर्माण भारत के भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया। देश की संसद हमारे लिए बहुत जरूरी है।" पीएम मोदी ने कहा कि "यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा। यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा। यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा।"

calender
28 May 2023, 01:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो