New Parliament Inauguration: नए संसद भवन से पीएम मोदी का पहला संबोधन, 75 रूपये का सिक्का किया जारी

पीएम मोदी ने नई संसद में कहा कि यह सिर्फ भवन नहीं है, यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को नया संसद भवन समर्पित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने नए संसद भवन से वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए 75 रुपए के विशेष सिक्के जारी किए। साथ ही स्मारक डाक टिकट भी जारी किए। दरअसल, आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 75 रूपये का सिक्का जारी किया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "आज 28 मई 2023 का यह दिन ऐसा ही शुभ अवसर है। देश आज़ादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है। मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं। यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।" 

वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि "आजादी के अमृतकाल में पूरा देश आज इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बन रहा है। मैं पीएम मोदी को साधुवाद देता हूं जिनके दृढ़ संकल्प और प्रेरक मार्गदर्शन से संसद का ये नया भवन 2.5 साल से भी कम समय में बनकर तैयार हो गया।"

'25 साल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "हमारे पास 25 वर्ष का अमृत कालखंड है। इन 25 वर्षों में हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है।" उन्होंने कहा कि "आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है। इसमें वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है। लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है। संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है।" 

पंचायत भवन से संसद भवन तक एक निष्ठा-पीएम

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि "संसद भवन ने करीब 60,000 श्रमिकों को रोजगार देने का काम किया है। इनके श्रम को समर्पित एक डिजिटल गैलेरी भी बनाई गई है। आज जब हम लोकसभा और राज्यसभा को देखकर उत्सव मना रहे हैं तो मुझे संतोष है कि हमने देश में 30,000 से ज्यादा नए पंचायत भवन भी बनाए हैं।" प्रधानमंत्री ने कहा कि पंचायत भवन से लेकर संसद भवन तक हमारी निष्ठा एक ही है। 

calender
28 May 2023, 02:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो