Explainer : नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को 'विशेष राज्य' का दर्जा देने की मांग ? जानिए क्या हैं इसके मायने

साल 2000 में खनिज समृद्ध झारखंड के राज्य से अलग होने के बाद से बिहार विशेष दर्जे की मांग कर रहा है. बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे नीतीश कुमार 2006 से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करने में सबसे आगे रहे हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को 'विशेष राज्य' का दर्जा देने की एक दशक पुरानी मांग को फिर से उठा दिया है. कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि अपने खर्चों के अलावा, राज्यों को केंद्रीय योजनाओं की लागत का एक बड़ा हिस्सा देना पड़ता है. कुमार ने राज्य कैबिनेट में एक प्रस्ताव पारित कर राज्य को विशेष दर्जा देने की लंबे समय से चली आ रही मांग पर अपना हमला तेज कर दिया है. कुमार ने कहा, "कैबिनेट ने केंद्र से बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा देने का अनुरोध करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया है." उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा हाल ही में किए गए जातिगत सर्वेक्षण के निष्कर्षों के कारण नई मांग जरूरी हो गई थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य को विशेष दर्जा देने से न केवल हमारे एससी, एसटी और अन्य पिछड़े वर्गों को लाभ होगा, बल्कि ऊंची जातियों के गरीबों को भी फायदा होगा. नीतीश ने कहा कि केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मैं एक अभियान शुरू करने का मन बना रही हूं. मुझे उम्मीद है कि आप सभी इस तरह के अभियान का समर्थन करेंगे. 

विशेष दर्जे की मांग क्या है?
विशेष श्रेणी का दर्जा (SCS) भौगोलिक या सामाजिक-आर्थिक नुकसान का सामना करने व उसकी भरपाई करने वाले राज्यों के विकास में सहायता के लिए केंद्र द्वारा दिया गया एक वर्गीकरण है. इसका विचार 1969 में पेश किया गया था जब केंद्र सरकार ने स्वीकार किया था कि कई राज्य दूसरों की तुलना में अधिक वंचित और पिछड़े हैं. एससीएस के रूप में वर्गीकृत किए जाने वाले राज्य कई कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे पहाड़ी इलाके, कम जनसंख्या घनत्व, आदिवासी आबादी, अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ रणनीतिक स्थान या अन्य चीजों के बीच आर्थिक पिछड़ापन.

इन राज्यों को मिला है विशेष राज्य का दर्जा
साल 1969 में तीन राज्यों, जम्मू और कश्मीर, असम और नागालैंड को SCS का दर्जा प्रदान किया जा चुका है. वर्तमान में, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, तेलंगाना और उत्तराखंड सहित 11 राज्यों को एससीएस दिया गया है.

विशेष श्रेणी के राज्यों को क्या लाभ दिये जाते हैं?
द हिंदू की खबर के अनुसार, विशेष श्रेणी के राज्यों को मिलने वाला अनुदान पहले गाडगिल-मुखर्जी फॉर्मूले पर आधारित था, जिसमें राज्यों की कुल केंद्रीय सहायता का लगभग 30 प्रतिशत एससीएस राज्यों के लिए निर्धारित किया गया था. हालांकि, योजना आयोग के उन्मूलन और 14वें और 15वें एफसी की सिफारिशों के बाद, एससीएस राज्यों को यह सहायता सभी राज्यों के लिए विभाज्य पूल फंड के बढ़े हुए हस्तांतरण में शामिल कर दी गई . (15वें एफसी में 32 से बढ़कर 41% हो गई है).

बिहार क्यों मांग रहा है विशेष राज्य का दर्जा?
साल 2000 में खनिज समृद्ध झारखंड के राज्य से अलग होने के बाद से बिहार विशेष दर्जे की मांग कर रहा है. बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे नीतीश कुमार 2006 से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करने में सबसे आगे रहे हैं. विशेष दर्जा बिहार के लिए विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी का चुनावी वादा भी रहा है.

लगभग 54,000 रुपये प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के साथ, बिहार लगातार सबसे गरीब राज्यों में बना हुआ है. केंद्र की 'बहु-आयामी गरीबी सूचकांक' (एमपीआई) रिपोर्ट के अनुसार, बिहार को भारत में सबसे गरीब राज्य के रूप में स्थान दिया गया है. यह अनुमान लगाते हुए कि इसकी लगभग 52 प्रतिशत आबादी की अपेक्षित स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर तक पहुंच नहीं है. राज्य में लगभग 94 लाख गरीब परिवार हैं और एससीएस देने से सरकार को अगले पांच वर्षों में विभिन्न कल्याण उपायों के लिए आवश्यक लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये प्राप्त करने में मदद मिलेगी. राज्य सरकार के अनुसार, भारत की आबादी का 9 प्रतिशत लेकिन भूमि क्षेत्र का केवल 2.9 प्रतिशत को भाग पर इसका असर पड़ेगा.  

बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा क्यों नहीं दिया गया?
बिहार एससीएस के अधिकांश मानदंडों को पूरा करता है, लेकिन यह पहाड़ी इलाकों और भौगोलिक रूप से कठिन क्षेत्रों की आवश्यकता को पूरा नहीं करता है, जो बुनियादी ढांचे के विकास में कठिनाई का प्राथमिक कारण है. यही वजह है कि बिहार को आज भी विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया गया. 2013 में, केंद्र द्वारा गठित रघुराम राजन समिति ने एससीएस के बजाय धन हस्तांतरित करने के लिए 'बहु-आयामी सूचकांक' पर आधारित एक नई पद्धति का सुझाव दिया, जिसे राज्य के सामाजिक-आर्थिक पिछड़ेपन को संबोधित करने के लिए फिर से देखा जा सकता है. समिति ने बिहार को "अल्प विकसित श्रेणी" में रखा है.

calender
29 November 2023, 04:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो