Health Ministry: अब 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' के नाम से जाना जाएगा हेल्थ-वेलनेस सेंटर, केंद्र ने जारी किया नोटिस

Health Ministry: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्यों में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदला जाएगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Ayushman Arogya Mandir: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्यों में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदला जाएगा. सरकार द्वारा जारी निर्देश में  बताया गया है कि अब राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में इन केंद्रों का नाम बदलकर 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर रखा जाएगा'

न्यूज़ एजेंसी एएनआई द्वारा प्राप्त एक पत्र में केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदलकर 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' करने का फैसला किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रीब्रांडिंग प्रक्रिया को लागू करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र भेजा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी पत्र में क्या कहा गया?

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई पत्र में कहा गया है कि "आयुष्मान भारत के सपने को साकार करने के लिए एक और कदम आगे बढ़ाते हुए सक्षम प्राधिकारी ने आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदलकर 'आरोग्य परमं धनम्' टैगलाइन के साथ 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' करने का निर्णय लिया है. इसे सभी संचालित एबी-एचडब्ल्यूसी में मौजूदा नाम आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र को उपयुक्त रूप से बदला जाएगा."

2018 में हुई थी इस योजना की शुरुआत 

आयुष्मान भारत (एबी) केंद्र सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य देश में कम आय वाले लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं और स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है. इसके दो घटक हैं जो एक दूसरे के पूरक हैं. इसके पहले घटक के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वभौमिक और मुफ्त है, जिसमें कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है और समुदाय के करीब सेवाओं की विस्तारित श्रृंखला की डिलीवरी की गई है.

दूसरा घटक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) है, देश में कम आय वालों के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करता है.

calender
26 November 2023, 08:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो