Odisha Cyclone: ओडिशा के अंडमान सागर में बना चक्रवात, आज गहरे दबाव में बदलेगा पूरा क्षेत्र

Odisha Cyclone: ओडिशा के अडमान सागर में चक्रवात की संभावना बन रही है. जिसके कारण आज गहरे दबाब में क्षेत्र तब्दील होने की संभावना जताई गई है. तो वहीं चक्रवात के कारण किसानों को भी नुकसान हो रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ओडिशा में काफी तेजी के साथ मौसम बदलता हुआ नजर आ रहा है.

Odisha Cyclone: ओडिशा में काफी तेजी के साथ मौसम बदलता हुआ नजर आ रहा है. ऐसे में दक्षिण अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. यह कम दबाव का क्षेत्र 29 नवंबर यानी बुधवार तक गहरे दबाब में तब्दील हो जाएगा. इसके साथ ही अगले 48 घंटे में यह और शक्तिशाली बनकर चक्रवात का रुप धारण करेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चक्रवात शक्तिशाली रूप से धारण करेगा लेकिन किस जगह पर यह स्थल भाग टकराएगा इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है.

48 घंटों के अंदर हो सकता है खतरनाक 

बदलते चक्रवात को देखते हुए भुवनेश्वर क्षेत्रीय मौसम विभाग केन्द्र के निदेशक एच, आर, विश्वास का कहना है कि वर्तमान समय में संभावित चक्रवात को लेकर ओडिशा में किसी प्रकार की कोई सतर्क सूचना नहीं जारी की गई है. तो वहीं आईएमडी की जानकारी के मुताबिक दक्षिण अंडमान सागर में मलक्का स्ट्रेट में यह दबाव बना है. यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में गति कर दक्षिण पूर्व बगांल की खाड़ी में 29 नवंबर यानी आज गहरे दबाव का रूप धारण करेगा. गहरे दबाव के क्षेत्र में बदलने के बाद 48 घंटों तक यह और भी अधिक खतरनाक हो सकता है.

कुछ इलाकों में बना शुष्क मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 4 दिसंबर तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में गति करने के बाद उत्तर –उत्तर पूर्व दिशा में रिकर्व करेगा. 5 दिसंबर को यह भीषण चक्रवात का रुप धारण कर उत्तर आन्ध्र प्रदेश एंव ओडिशा तट को पार करेगा वहीं दूसरी तरफ ओडिशा में पश्चिम बवडर का प्रभाव देखने को मिला रहा है. इसके साथ ही कई जगहों पर मौसम शुष्क बना नजर आ रहा है. 

किसानों को पहुंचेगा नुकसान

ओडिशा के कई हिस्सों में फसल तैयार कर ली गई है. ऐसे में बदलते मौसम के कारण किसानों को भारी नुकसान हो सकता है. ऐसी स्थिति में यदि आप चक्रवात आता है तो आपकी फसलों पर काफी गहरा प्रभाव पड़ेगा. किसानों की मेहनत की कमायी बर्बाद हो जाएगी. इस चक्रवात के कारण किसानों के मन में डर का माहौल बना हुआ है.

calender
29 November 2023, 06:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो