PM Modi : आज पीएम मोदी पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का करेंगे शुभारंभ, भारत की बढ़ेगी आर्थिक ताकत

Port Blair Airport : पीएम मोदी आज पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Port Blair Airport : मंगलवार 18 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टर्मिनल का शुभारंभ करेंगे. जानकारी के अनुसार इसका निर्माण 710 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है, जोकि बहुत ही भव्य है. इसकी शुरुआत से केंद्र शासित प्रदेश में कनेक्टिविटी को स्पीड मिलेगी. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पोर्ट ब्लेयर पहुंच गए हैं.

आर्थिक विकास में बढ़ोतरी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से 710 करोड़ रुपये का एयरपोर्ट देश को समर्पित किया जा रहा है. उन्होंने कहा इससे दिल्ली-चेन्नई-विशाखापट्टनम के लिए कनेक्टिविटी होगी और आगे यह और बढ़ेगी. आपको बता दें नए टर्मिनल के साथ चार वाटर ड्रोन का भी स्थापना की जाएगी. जिससे अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का आर्थिक विकास होगा.

क्या है नए टर्मिनल की खायिसत

नए टर्मिनल लगभग 40,800 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यह 50 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. जानकारी के मुताबिक इसे दो बोइंग-767-400 और दो एयरबस-321 प्रकार के विमानों के लिए 80 करोड़ रुपये की लागत से उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है. इससे एयरपोर्ट पर एक समय में 10 फ्लाइट्स को पार्क किया जा सकेगा. खास बात यह है कि नए टर्मिनल भवन को शंख का आकार दिया गया है. जोकि समुद्र और द्वीपों को दर्शाता है.

टर्मिनल पर होगी प्राकृतिक रोशनी

नए टर्मिनल भवन में गर्मी को कम करने के लिए डबल इंसुलेटेड छत प्रणाली विकसित की गई है. भवन के अंदर कृत्रिम प्रकाश के इस्तेमाल को कम करने के लिए दिन के समय प्रचुर प्राकृतिक सूर्य की रोशनी के लिए रोशदान, एलईडी, लाइटिंग, ग्लेजिंग जैसी विशेषताएं हैं.

calender
18 July 2023, 10:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो