बेमौसम बरसात में खराब हुई फसलों का जायजा लेंगे AAP विधायक, सीएम मान ने अफसरों को दिए गिरदावरी रिपोर्ट जल्द बनाने के आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को विधायकों और अधिकारियों को गिरदावरी (फसल निरीक्षण) की प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश दिया है। उन्होंने विधायकों को आदेश दिया है कि वो अपने क्षेत्र के किसानों से मिले और उनकी समस्याओं का निवारण करें।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • बेमौसम बरसात में खराब हुई फसलों का जायजा लेंगे AAP विधायक सीएम मान ने अफसरों को दिए गिरदावरी रिपोर्ट जल्द बनाने के आदेश

Punjab News: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने रविवार को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से शिकार हुए किसानों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री ने ऐलान करते हुए कहा हैं कि वैसाखी के त्योहार से पहले नुकसान का मुआवज़ा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायकों को किसानों से मिलकर उनकी शिकायतें सुने। इसी तरह अफसरों को गिरदावरी रिपोर्ट जल्द बनाने के आदेश दिए। 

विधायकों को सीएम ने दिए आदेश-

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि विधायकों को किसानों से मिलना चाहिए और उनकी शिकायतों को सुनना चाहिए, इसी तरह अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विशेष गिरदावरी जल्द से जल्द पूरी हो ताकि हम बैसाखी से पहले मुआवजे का भुगतान कर सकें।

लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि के कारण फ़सलों का नुकसान से परेशान किसानों से सीएम ने कहा कि सरकार इस मुश्किल घड़ी में अन्नदाता के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि एक-एक पैसे के नुकसान की भरपायी की जायेगी और इस नेक कार्य में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत मान ने कहा कि वह खऱाब मौसम के कारण हुए भारी नुकसान के कारण किसान भाईचारे को पेश मुश्किलों से अच्छी तरह अवगत हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह निजी तौर पर इस सारी मुहिम की रोज़मर्रा के आधार पर निगरानी कर रहे हैं, जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि प्रभावित किसानों को पारदर्शी ढंग और तेज़ी के साथ मुआवज़ा दिया जाये। भगवंत मान ने कहा कि क्योंकि वह एक सांझे परिवार के साथ सम्बन्ध रखते हैं, इसलिए वह निजी तौर पर किसानों के दुख-दर्द से अवगत हैं और उनको बनता मुआवज़ा देना राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि गिरदावरी के दौरान सरकारी तंत्र की किसी भी स्तर पर किसी भी तरह की ढील या कोताही बर्दाश्त नहीं किया जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गहरे संकट की इस घड़ी में पूरी तरह पीडि़त किसानी के साथ है। उन्होंने कहा कि गिरदावरी से पहले सारी प्रक्रिया के बारे सार्वजनिक मुनादी की जा रही है जिससे सभी लोगों को इस संबंधी जागरूक किया जा सके। भगवंत मान ने कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में किसानों का साथ देने के लिए प्रति एकड़ मुआवज़े में 25% विस्तार किया गया है।

calender
02 April 2023, 07:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो