Kota Suicide: एजुकेशन हब कोटा में एक और आत्महत्या का मामला, 19 वर्षीय छात्रा ने किया सुसाइड

Kota Suicide: राजस्थान के कोटा में NEET की तैयारी कर रही एक 19 वर्षीय छात्रा ने अपने किराए के कमरे में फांसी लगा ली. पीड़िता लखनऊ की रहने वाली है. इस साल नीट अभ्यर्थियों की यह आठवीं आत्महत्या है.

JBT Desk
JBT Desk

Kota Suicideराजस्थान के कोटा में सुसाइड का सिलसिला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दिन ब दिन सुसाइड के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक 19 वर्षीय छात्रा ने बुधवार को एक छात्रावास के अपने किराए के कमरे में फांसी लगा ली.

मृत छात्रा NEET यानी राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रही थी.  इस साल यानी 2024 का यह आठवीं आत्महत्या है और दो दिनों में देश के 'कोचिंग हब' में इस तरह की दूसरी घटना है.

NEET की तैयारी कर रही थी छात्रा

मृत छात्रा की पहचान सौम्या के रूप में हुई है जो लखनऊ की रहने वाली थी. 19 वर्षीय छात्रा कोटा में NEET की तैयारी कर रही थी. फिलहाल उसके शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है. इस घटना की जानकारी उसके माता-पिता को दे दिया गया है. सौम्या के शव का पोस्टमार्टम उसके परिवार के कोटा पहुंचने के बाद किया जाएगा. छात्रा के सुसाइड के पीछे मानसिक तनाव बताया जा रहा है.

दो दिन पहले भी NEET के स्टूडेंट ने की थी सुसाइड

हाल ही में दो दिन पहले यानी 25 मार्च को भी एक NEET के स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया था. 20 वर्षीय छात्र उरुज खान कोटा में अपने किराए के कमरे के छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया. वह उत्तर प्रदेश के कन्नौज के रहने वाले थे. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आखिर छात्र ने यह कदम क्यों उठाया.

पिछले साल 29 छात्रों ने की थी आत्महत्या

एजुकेशन का हब कोटा से सुसाइड के मामले हर साल देखने को मिलते हैं. पिछले साल यानी 2023 में कोटा में 29 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी. ये सभी NEET की तैयारी कर रहे थे. सुप्रीम कोर्ट ने साल 2023 में छात्रों के सुसाइड को लेकर उनके माता पिता को जिम्मेदार बताया था. सुप्रीम कोर्ट ने निजी कोचिंग संस्थानों के नियमन की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करने के दौरान यह फैसला सुनाया था.

calender
28 March 2024, 11:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो