S Somanath:अतंरिक्ष क्षेत्र की उन्नति से होगा देश का विकास, इसरो प्रमुख ने कहा-भारत में मंगल, शुक्र की यात्रा करने की क्षमता

ISRO: इसरो प्रमुख ने कहा कि हमें और अधिक निवेश की जरूरत है. अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास होने से देश की प्रगति होगी और यही हमारा मिशन है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

ISRO Chief S Somnath: स्पेस एजेंसी इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ ने रविवार को कहा कि भारत के पास चंद्रमा, मंगल और शुक्र तक की यात्रा करने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास होना चाहिए. क्योंकि इससे पूरे देश की उन्नति होगी. पीएम मोदी ने जो विजन दिया हम उसे पूरा करने के लिए तैयार है और यही हमारा मिशन है. 

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि हमें और अधिक निवेश की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, "भारत के पास चंद्रमा, मंगल और शुक्र की यात्रा करने की क्षमता है लेकिन हमें अपना आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है. हमें और अधिक निवेश की आवश्यकता है और अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास होना चाहिए, इससे पूरे देश का विकास होगा यही हमारा मिशन है. हम उस विजन को पूरा करने के लिए तैयार हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें दिया है."

इससे पहले केरल में एस सोमनाथ ने कहा था कि हम मिशन चंद्रयान की सफलता पर काफी उत्साहित है. उन्होंने कहा, "हम इस मिशन (चंद्रयान 3) की कामयाबी पर बहुत खुश हैं. वैज्ञानिक मिशन के अधिकांश उद्देश्य पूरे होने जा रहे हैं. सभी वैज्ञानिक डेटा बहुत अच्छे दिख रहे हैं. हम आने वाले 14 दिनों में चंद्रमा से डेटा मापना जारी रखेंगे. हमें उम्मीद है कि ऐसा करते हुए हम विज्ञान में सफलता हासिल करेंगे. हम अगले 13-14 दिनों के लिए उत्साहित हैं."

calender
27 August 2023, 09:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो