Parliament Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन आज, प्रमुख मुद्दों पर की जाएगी चर्चा

राज्यसभा सांसद अयोध्या रामी रेड्डी, बीरेंद्र प्रसाद बैश्य, घनश्याम तिवारी, लक्ष्मीकांत बाजपेयी, सुशील कुमार मोदी, आदित्य प्रसाद और शंभू शरण पटेल के जरिए संसद के उच्च सदन में 'देश में आर्थिक स्थिति' पर चर्चा शुरू करने की उम्मीद है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन आज
  • राज्यसभा में देश के आर्थिक हालात पर हो सकती है चर्चा

Parliament Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार (4 दिसंबर) से चल रही है. आज (5 दिसंबर) को शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है. इस सत्र के दौरान कई प्रमुख विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है. सत्र की शुरुआत से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बात करते हुए विपक्ष से गुजारिश की कि वे विधानसभा चुनाव की हार को भुल कर संसद के सत्र में सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें. 

बता दें कि राज्यसभा और लोकसभा दोनों आज सुबह 11 बजे तक स्थगित हैं. ऐसे में संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत मंगलवार सुबह 11 बजे से होने वाली है. लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा समेत कई सारे विपक्षी सांसदों को सत्र में देखा गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता की. संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलने वाला है. 

BJP सभी पेंडिंग पड़े हुए कानूनों को करवाना चाहती है पास

 सरकार के एजेंडे में मौजूद विधेयकों में भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 और भारतीय साक्षरता अधिनियम, 2023 शामिल हैं. कहा जा रहा है कि इन विधेयकों को जल्द ही पेश किया जा सकता है. वहीं यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि यह 2024 के आम चुनावों से पहले आखिरी पूर्ण सत्र है और भाजपा इसमें सभी पेंडिंग पड़े हुए कानूनों को पास करवाना चाहती है. 

पार्लियामेंट्री स्ट्रेटेजी कमेटी की बैठक

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली 3 राज्यों में हार मिली है, कांग्रेस के 2 राज्य छिन गए हैं. छत्तीसगढ़ और राजस्थान से पार्टी कि सरकार चली गई. वहीं एमपी में कांग्रेस सरकार बनाने में नाकाम रही. इन नतीजों के बाद वाले दिन से ही सांसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. ऐसे में कांग्रेस कि पार्लियामेंट्री स्ट्रेटेजी कमेटी की बैठक हुई जो कि सोनिया गांधी के घर हुई.

बैठक में आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हुई. बैठक के दौरान सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद गौरव गोगोई, नासिर हुसैन, मणिकम टैगोर, प्रमोद तिवारी, अभिषेक मनु सिंघवी, सांसद मनीष तिवारी, पी चिदंबरम, रजनी पाटिल, के सी वेणुगोपाल, सांसद शशि थरूर, रवनीत बिट्टू, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला मौजूद रहे.
 

calender
05 December 2023, 08:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो