तेलंगाना में 14 अप्रैल को बाबा साहब की 125 फीट प्रतिमा का होगा अनावरण

अंबेडकर प्रतिमा का निर्माण कार्य अब बिल्कुल अंतिम चरण में पहुंच गई है।

calender
05 April 2023, 10:56 AM IST

14 अप्रैल को भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती है। इस मौके पर अंबेडकर की विशाल प्रतिमा का अनावारण किया जाएगा। इस संबंध में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने प्रदेश के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की साथ ही प्रतिमा के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने इस मौके पर हो रही तैयारियों के बारे में भी अधिकारियों से बातचीत की। आपको बता दें कि सीएम केसीआर का यह कदम राज्य की जनता को बहुत पसंद आ रहा है। हर कोई सीएम के इस फैसले से बहुत प्रभावित है।

125 फीट ऊंची होगी बाबा साहब की प्रतिमाएं

आंबेडकर की इस विशालकाय प्रतिमा का उद्घाटन 14 अप्रैल को होगा। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे 2 तेलुगू भाषीय राज्यों में एक साथ बाबासाहब की 125 फीट ऊंची दो प्रतिमाएं स्थापित होना बड़े गौरव की बात है। इस मौके पर राज्य भर के दलित बच्चों को आमंत्रित किया गा है। उद्घाटन कार्यक्रम को लाखों लोगों के बीच एक उत्सव की तरह आयोजित किया जाएगा। \

अंबेडकर की प्रतिमा के अनावरण के बाद एक विशाल जनसभा के आयोजन की संभावना है जिसे तेलंगाना के सीएम और बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव संबोधित करेंगे। बता दें कि हुसैन सागर के किनारे एनटीआर गार्डन में 125 फीट की ऊंचाई पर अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जा रही है।

अंबेडकर प्रतिमा का निर्माण कार्य अब बिल्कुल अंतिम चरण में पहुंच गई है। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा शहर में डॉ. बी आर आंबेडकर स्मृति वनम यानि डॉ. बी आर आंबेडकर मेमोरियल बनाया जा रहा है। इस स्मारक में भी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की 125 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है।

आंबेडर की ये प्रतिमा 80 फीट के आधार भवन पर खड़ी होगी। यानी आधार भवन के साथ ही इस प्रतिमा की कुल ऊंचाई 205 फीट होने जा रही है। यह प्रतिमा कुल ऊंचाई में हैदराबाद की आंबेडकर प्रतिमा यानी 175 फीट से 30 फीट अधिक ऊंची होगी। इस मूर्ति के लिए 791 टन स्टेनलेस स्टील और उसके ऊपर 9 टन पीतल का इस्तेमाल किया जाएगा जिसकी लागत 146.5 करोड़ आएगी। 10 एकड़ पार्क में अंबेडकर की मूर्ति के साथ संग्रहालय और पुस्तकालयभी होगा।

calender
05 April 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो