Republic Day कार्यक्रम में इस बार शामिल नहीं होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत ना आने की ये है वजह

US President Joe Biden : वाशिंगटन ने नई दिल्ली को बता दिया है कि राष्ट्रपति बाइडेन गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Republic Day 2024 : देश में गणतंत्र दिवस 2024 समारोह की तैयारी अभी से शुरू हो गई है. रिपब्लिक डे कार्यक्रम में हर साल कोई न कोई विदेशी मुख्य अतिथि शामिल होते हैं. अगले साल के समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए भारत आने वाले थे. लेकिन अब वह नहीं आ पाएंगे. इसको लेकर अधिकारियों ने कहा कि भारत क्वाड सम्मेलन को अगले साल जनवरी के बजाय बाद में किसी अन्य तारीख पर आयोजित करने के बारे में सोच रहा है.

जो बाइडन नहीं आ सकेंगे भारत

सितंबर, 2023 में भारत में अमेरिका के राजदूत गार्सेटी ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. वाशिंगटन ने नई दिल्ली को बता दिया है कि राष्ट्रपति बाइडेन गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

बाइडेन के भारत ना आने की वजह

जनवरी के अंत में या फरवरी के शुरुआत में स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन बाइडेन का फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर ध्यान देना और हमास-इजराइल संघर्ष पर वाशिंगटन की बढ़ती तवज्जो के कारण वह भारत नहीं आ पाएंगे. सूत्रों के अनुसार क्वाड शिखर सम्मेलन जनवरी में भारत में नहीं होगा और इसे 2024 में बाद में भारत में ही कराने का प्रस्ताव दिया गया है. अगर बाइडेन ने निमंत्रण स्वीकार कर लेते तो यह सम्मेलन 27 जनवरी, 2024 को होता.

नई तारीख पर विचार

क्वाड गठबंधन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. सूत्रों के बताया कि भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 में बाद में आयोजित करने का प्रस्ताव है. हम संशोधित तारीखों पर विचार कर रहे हैं. क्योंकि वर्तमान तारीखें सभी क्वाड साझेदारों के लिए सुविधाजनक नहीं है. बता दें पिछले महीने अमेरिका के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भारत की यात्रा की थी. इनमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन शामिल हैं. वहीं बीते सप्ताह अमेरिकी उप राष्ट्रीय सलाहकार जोनाथन फाइनर भारत आए थे.

calender
13 December 2023, 06:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो