Ayodhya Ram Mandir : आज रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह, ऐसा रहेगा पूरे दिन का शेड्यूल

Ram Mandir Inauguration : आज अयोध्या में राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. पीएम मोदी जनता को सौगात देते हुए राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ramlala Pran Pratishtha : अयोध्या में बने राम मंदिर में सोमवार 22 जनवरी यानी आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. आज दिन का भारत की जनता के लिए बहुत ही ऐतिहासिक और खास होने वाला है. सभी रामभक्त भगवान श्रीराम के दर्शन करने के लिए पलकें बिछाए बैंठे हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए दिग्गज नेता, बॉलीवुड हस्तियां सहित वीआईपी को आमंत्रित किया गया है. हर लोग राम-राम के नाम का जाप कर रहे हैं. आज दोपहर 12.15 बजे से 12.45 के बीच गर्भगृह में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने का अनुमान है.

आज के कार्यक्रम का शेड्यूल

जानकारी के अनुसार राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त 84 सेकेंड का है. जो कि 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से शुरू होगा और 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. आज सबसे पहले नित्य पूजन हवन पारायण, फिर देवप्रबोधन, उसके बाद प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मण भोज, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और कर्मसमाप्ति होगी.

मंगल ध्वनि का भव्य वादन

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के मुताबिक भक्ति भाव से विभोर अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि का भव्य वादन किया जाएगा. इस दौरान 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र, विभिन्न राज्यों से लगभग 2 घंटे तक शुभ अवसर का साक्षी बनेंगे. आपको बता दें कि भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक यतीन्द्र मिश्र हैं.

राम मंदिर से जुड़े तमाम अपडेट यहां देखें...

आम लोगों के लिए कब खुलेगा मंदिर

23 जनवरी से राम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए सुबह 7 बजे से 11.30 बजे और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा. राम मंदिर में सुबह की आरती 6.30 बजे होगी, जिसे श्रृंगार या जागरण आरती कहते हैं. फिर दोपहर में भोग आरती और शाम को 7.30 बजे संध्या आरती होगी.

calender
22 January 2024, 06:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो