Crops in UP: जानिए यूपी किस खेती में है पहला, इस नंबर पर हैं गन्ना

Crops in UP: हमारा भारत देश के एक कृषि प्रधान देश हैं यहां देश के सभी राज्यों में कोई न कोई खेती होती है और वह उस राज्य उसकी खेती के नाम से भी जाना जाता है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Crops in UP: हमारा भारत देश के एक कृषि प्रधान देश हैं यहां देश के सभी राज्यों में कोई न कोई खेती होती है और वह उस राज्य उसकी खेती के नाम से भी जाना जाता है. इसी प्रकार आज हम यूपी में कई फसलों की खेती को लेकर बताने जा रहें है कि इस राज्य में कौन सी खेती अधिक होती है और कौन सी खेती के कारण यह राज्य जाना जाता है. अगर उत्तर प्रदेश में उगाई जाने वाली प्रमुख फसलों की बात करें तो रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में सबसे अधिक गेंहूं की खेती की जाती है.

इस समय सर्दियों का मौसम भी तेजी से चल रहा है और जिसको लेकर जिस राज्य में गेंहूं की खेती की जा रही है तो कही बुआई हो चुकी है. अगर गेंहू की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक खेती की जाती है. गेंहूं भारत में सबसे अधिक उत्पादित फसल है और राज्य की प्रमुख फसल है.

करीब 80 लाख हेक्टेयर गेंहू की खेती उत्तर प्रदेश में होती है. जिसमें लगभग 350 लाख टन गेहूं का उत्दादन होता है. गेहूं की खेती गंगा नदी के मैदानी क्षेत्रों में होती है लेकिन  उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में भी होती है.

वहीं आगे बताते चले की उत्तर प्रदेश गन्ना के मामले में दूसरे नंबर पर आता है और राज्य की प्रमुख व्यावसायिक फसल है. आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में लगभग 50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल पर लगभग 900 लाख टन गन्ने का उत्पादन यूपी में होता है. राज्य के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में गन्ने की खेती होती है.

तीसरे नबंर की बात करें तो चावल की खेली बड़े पैमाने पर होती है. प्रदेश में चावल की खेती तीसरे नंबर पर आती है, प्रदेश में चावल की खेती का क्षेत्रफल करीब 30 लाख हेक्टेयर और उत्पादन करीब 150 लाख टन है. चावन की खेती युपी के पूर्वी और उत्तरी जिलों में होती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की अन्य प्रमुख फसलों में दलहन, मक्का, सोयाबीन, तम्बाकू, आलू, जैसे कई फसले शामिल हैं.

calender
29 December 2023, 09:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो