Rapidx Train : पीएम मोदी गाजियाबाद में करेंगे आज रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन, 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

Rapidx Train : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज गाजियाबाद में पहली रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. तो वहीं ट्रेन की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे की होगी

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज गाजियाबाद में पहली रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाने वाले हैं.

Rapidx Train: पीएम मोदी शुक्रवार सुबह 11 बजे देश की पहली सेमी-हाईस्पीड रीजनल रेल रैपिडएक्स का उद्घाटन करने वाले हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ऑनलाइन टिकट खरीदकर इस ट्रेन के पहले यात्री भी बनेंगे. इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि पीएम के साथ स्कूली बच्चे भी स ट्रेन में शामिल होंगे. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी.

21 अक्टूबर से आम जनता के लिए शुरू होगी ट्रेन 

उद्घाटन के एक दिन बाद यानी 21 अक्टूबर दिन शनिवार से आम जनता के लिए ट्रेन शुरू हो जायेगी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को कहा है कि वह साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशनों को जुड़ने वाली एक रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. जो भारत में आरआरटीएस के शुभारंभ का प्रतीक है. आरआरटीएस दिल्ली-गाजियाबाद- मेरठ कॉरिडोर की आधारशरिला 8 मार्च 2019 को रखी गई थी.

ट्रेन में कितने होंगे कोच

प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में एक प्रीमियम कोच सहित कुल छह कोच होंगे, हर ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा और यह प्रीमियम कोच के बराबर वाला कोच होगा. कोचों में सीटों पर नंबर डाले गए हैं. अन्य कोचों में महिलाओं, विशेष रूप से विकलांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित हैं. ट्रेन में लगभग 1700 यात्री एक साथ यात्रा कर सकते हैं.इसमें बैठकर एंव खड़े होकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या शामिल है. हर स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं.

किराया मात्र 50 रुपये

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने साहिबाबाद से दुहाई तक का किराया स्टैंडर्ड क्लास में 50 रुपये और प्रीमियम में 100 रुपये रखा है जून 2025 तक पूरे कॉरिडोर पर सफर शुरू होगा. प्राथमिकता खंड पर ट्रेन की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा होगी. बाद में 160 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

calender
20 October 2023, 06:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो