Lok Sabha Elections: दूसरे चरण के मतदान में 13 राज्यों में वोटिंग जारी, इन चेहरों पर रहेगी नजर

Lok Sabha Elections: केरल के तिरुवनंतपुरम में वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर, कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेश बघेल, मेरठ से बीजेपी के अरुण गोविल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Elections:  लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में कुल 13 राज्यों की 88 सीटों के लिए मतदान जारी है. जिसमें राहुल गांधी, शशि थरूर और हेमा मालिनी जैसे कई उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं केरल की सभी 20 सीटों पर लगातार वोटिंग प्रक्रिया चल रही है.

दक्षिणी राज्यों के अलावा राजस्थान में 13 सीटें, बिहार में पांच-पांच सीटें, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटें साथ महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 8 सीटें, मध्य प्रदेश में 7 सीटें, असम और मणिपुर में एक-एक सीट हैं. बता दें कि त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में भी वोटिंग किया जा रहा है.

साल 2019 में एनडीए का हाल

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए (NDA) ने कुल 65 सीटों पर जीत हासिल की थी. जिसमें बीजेपी ने 53 सीटें प्राप्त की थीं साथ ही उसके सहयोगियों को 12 सीटें हासिल हुई थीं. इसके अलावा अगर बात इस साल के आम चुनाव की करें तो मैदान में कुल 1,210 उम्मीदवार हैं. इस चरण में बसपा ने सबसे अधिक यानी 74 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

वहीं बीजेपी ने 69 कांग्रेस ने 68 उम्मीदवार हैं. मगर इस बार केरल के वायनाड पर सबकी नजर है, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी की नजर दूसरे कार्यकाल पर टिकी हुई है. इनका टक्कर चुनावी मैदान में सीपीआई की एनी राजा और बीजेपी केरल प्रमुख के सुरेंद्रन से है. जबकि केरल के तिरुवनंतपुरम में वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के बीच कड़ी टक्कर होने वाली है. बता दें कि थरूर से चौथी बार सीट बचाए रखने की उम्मीद की जा रही है.  

मथुरा से हैट्रिक मथुरा से हैट्रिक

उत्तर प्रदेश में चुनाव की बात करें तो मथुरा और मेरठ की सीटों पर मतदान हो रहा है. वहीं हेमा मालिनी मथुरा से हैट्रिक की कोशिश करेंगी साथ ही मेरठ से बीजेपी के अरुण गोविल, जो रामायण में भगवान राम का रोल निभा चुके हैं. वह चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित गाजियाबाद में भी वोटिंग लगातार जारी है. राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ओबिरला के अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कोटा व जोधपुर निर्वाचन क्षेत्रों से किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेश बघेल और केसी वेणुगोपाल के लिए दूसरा चरण बहुत अहम है. पूर्व मुख्यमंत्री बघेल बीजेपी गढ़ राजनांदगांव से चुनावी मैदान में हैं.

calender
26 April 2024, 07:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो