क्या है किसान सम्मान निधि योजना? कैसे करें अप्लाई, देखें पूरा प्रोसेस!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान निधि निधि की 17वीं किस्त जारी करने पर पहले साइन किए. इस किस्त से लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा. जानिए क्या होती है किसान सम्मान निधि योजना और इसमें कैसे पैसे ले सकते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत किसान सम्मान निधि योजना की किस्त पर साइन करके की है. आज आपको बताएंगे कि कब इस योजना की शुरुआत हुई, किसको ये मिलती है, कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और अब तक इसकी कितनी किस्तें आ चुकी हैं, इसके अलावा सबसे जरूरी कि इस योजना के तहत कितने पैसे मिलते हैं. 

किसान सम्मान निधि योजना 

किसानों के हित में कार्य करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपये की धनराशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में दी जाती है, जो सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है. शुरुआत में इस योजना के तहत केवल 2 हेक्टेयर भूमि वाले किसानों को ही शामिल किया गया था, लेकिन अब देश के सभी किसान पीएम सम्मान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

क्या हैं शर्तें?

1- किसान सम्मान निधि योजना के लिए कई शर्ते रखी गई हैं जिसका पालन करना सभी के लिए जरूरी है. 
2- इस योजना का फायदा लेने के लिए किसान का भारतीय होना जरूरी है.
3- लाभार्थी किसान किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.
4- पहले केवल 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन अब सभी किसान इसके लिए मान्य हैं.
5- आवेदक किसान के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि किसान सम्मान निधि योजना की राशि उसके बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जाएगी.

किन डॉक्युमेंट्स की होती है जरूरत?

कोई भी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए उसके पास कुछ डॉक्युमेंट्स होने जरूरी होते हैं. जिसमेंः

1- आधार कार्ड
2- पहचान पत्र
3- वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस 
4- जमीन के कागजात (खसरा खतौनी)
5- खेत का विवरण (किसान के पास कितनी जमीन है)
6- बैंक खाता पासबुक
7- मोबाइल नंबर
8- पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें अप्लाई?

पीएम किसान योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. अगर इसमें आप खुद से अप्लाई नहीं कर सकते हैं तो इसका दूसरा तरीका भी होता है, जोकि ऑफलाइन है. दूसरे तरीके में M-KISAN Offline Registration के लिए इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें, और पास के ही जन सेवा केंद्र में जाकर जमा कर देना है. जन सेवा केंद्र इसकी सही से जांच कर के रजिस्ट्रेशन कर देगा. इसके बाद से आपके खाते में इसके पैसे आने शुरू हो जाएंगे. 

अगर आपको जानना है कि इसमें आपका नाम है कि नहीं उसके लिए वेबसाइट पर जाकर इसको स्टेप बाई स्टेप देखना होगा, फिर भी आप नहीं देख पा रहे हैं तो इसके लिए एक हेल्पलाइन (011-24300606, 155261)  नंबर दिया गया है जिसपर कॉल करके इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां ले सकते हैं. 

जल्द आएगी 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने पर हस्ताक्षर किए हैं. तीसरी बार पद संभालने के बाद यह उनका पहला निर्णय है. इस किस्त से करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा और करीब 20,000 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे. जल्द ही 17वीं किस्त की राशि किसानों के अकाउंट में आ जाएगी. 

calender
10 June 2024, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो