केसरिया रंग में रंगा डीडी न्यूज तो भड़का विपक्ष, मोदी सरकार पर लगा दिया भगवाकरण का आरोप

लोकसभा चुनाव के बीच डीडी डीडी न्यूज भगवा रंग में रंग गया. चौनल का लोग कलर बदलने पर विपक्ष ने मोदी सरकार हमला बोला है. विपक्ष ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने न्यूज चैनल का भगवाकरण किया है.

JBT Desk
JBT Desk

सरकारी न्यूज चैनल दूरदर्शन का लोगो का कलर बदल दिया गया है. चैनेल का लोगों कलर लाल रंग से भगवा यानी केसरिया कर दिया है. ब्रॉडकास्टर ने कलर बदलने को लेकर कहा कि उन्होंने केवल चैनल का आइकन सुंदर देखने के लिए यह बदलाव किया है. हालांकि इस बदलाव को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर चैनल का भगवाकरण करने का आरोप लगाया है. विपक्षी दलों के नेताओं ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले बदलाव को लागू करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया है.

भगवा रंग में रंगा डीडी न्यूज़

सरकारी दूरदर्शन के प्रमुख चैनल डीडी न्यूज द्वारा अपने नए आधिकारिक लोगो का अनावरण करने के दो दिन बाद रूबी लाल रंग से बदलकर केसरिया हो गया है.  मंगलवार शाम को, डीडी न्यूज़ ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर अपने नए लोगों का एक वीडियो एक संदेश के साथ पोस्ट किया जिसमें लिखा है, “हालांकि हमारे मूल्य समान हैं, हम अब एक नए अवतार में उपलब्ध हैं. एक ऐसी समाचार यात्रा के लिए तैयार हो जाइए जो पहले कभी नहीं देखी गई. बिल्कुल नए डीडी न्यूज़ का अनुभव करें.” हमारे पास यह कहने का साहस है, गति से अधिक सटीकता, दावों से अधिक तथ्य, सनसनीखेज से अधिक सच्चाई... क्योंकि अगर यह डीडी न्यूज पर है, तो यह सच है! डीडी न्यूज़ – भरोसा सच का, “यह जोड़ा गया

टीएमसी के राज्यसभा सांसद ने उठाए सवाल

इसके तुरंत बाद, टीएमसी के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार ने कहा, “राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है! इसके पूर्व सीईओ के रूप में, मैं इसके भगवाकरण को चिंता के साथ देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं. यह अब प्रसार भारती नहीं है, यह प्रचार (प्रचार) भारती है!'' बता दें कि,  राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार 2012 से लेकर 2014 तक प्रसार भारती के सीईओ थे.

विपक्ष के आलोचना पर क्या बोले डीडी न्यूज के सीईओ

आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने बताया कि नए लोगों में "आकर्षण नारंगी रंग" है. उन्होंने कहा, "कुछ महीने पहले, जी20 (शिखर सम्मेलन) से पहले, हमने डीडी इंडिया का पुनरुद्धार किया था और उस चैनल के लिए दृश्य भाषा के रूप में ग्राफिक्स के एक सेट पर फैसला किया था. उन्होंने आगे कहा कि, डीडी न्यूज़ के दृश्य और तकनीकी रूप से और पुनरुद्धार पर भी काम कर रहा हूँ .

वर्तमान में कैसा है डीडी न्यूज का लोगो?

अधिकारियों ने बताया कि जब 1959 में दूरदर्शन की शुरुआत हुई थी तो उस पर भगवा लोगो था. इसके बाद, लोगों के लिए नीले, पीले और लाल जैसे अन्य रंग लाए गए. यहां तक ​​कि इसका डिजाइन - केंद्र में एक ग्लोब के साथ दो पंखुड़ियां - वही बनी हुई है. कई वर्षों तक इसमें 'सत्यम शिवम सुंदरम' शब्द भी शामिल था लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया. मार्च में, अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के कुछ महीने बाद, दूरदर्शन ने घोषणा की थी कि वह प्रतिदिन सुबह राम लला की मूर्ति को दी जाने वाली प्रार्थनाओं का सीधा प्रसारण करेगा

calender
20 April 2024, 09:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो