New Army Chief: कौन हैं उपेन्द्र द्विवेदी, जिन्हें बनाया गया नया आर्मी चीफ

New Army Chief: उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को वो जनरल मनोज पांडे की जगह नियुक्त होंगे. उपेंद्र द्विवेदी ने लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर में सेवाएं दी है. इसी साल 19 फरवरी को उपेंद्र द्विवेदी ने थल सेना के उपप्रमुख का पदभार संभाला था. इससे पहले द्विवेदी 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के पद पर रह चुके हैं. 

JBT Desk
JBT Desk

New Army Chief: भारतीय सेना के अब नए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे. वह 30 जून को वो जनरल मनोज पांडे की जगह नियुक्त होंगे. उपेंद्र द्विवेदी ने लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर में सेवाएं दी है. इसी साल 19 फरवरी को उपेंद्र द्विवेदी ने थल सेना के उपप्रमुख का पदभार संभाला था. इससे पहले द्विवेदी 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के पद पर रह चुके हैं. 

कौन हैं उपेन्द्र द्विवेदी?

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं. द्विवेदी ने सेना में अपना अहम योगदान दिया है. साल 1984 में लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में भर्ती किए गए थे. उपेंद्र द्विवेदी कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. इतना ही नहीं द्विवेदी को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है. इन्हें परम विशिष्ट सेना मेडल और अति विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जा चुका है.

लेफ्टिनेंट जनरल हैं द्विवेदी

सेना के उत्तरी कमान के कमांडर की जिम्मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने ऐसे समय पर संभाली थी जब भारत और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में टकराव हुआ था. दोनों देशों के बीच कई दौरा की वार्ता हो चुकी है. सेना के उत्तरी कमान का काम पाकिस्तान से लगती भारत की सीमा और चीन से लगते बॉर्डर की सुरक्षा करना है. इसके अलावा इस कमान की जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी विरोधी अभियानों में भी अहम जिम्मेदारी रहती है.

कई पदों की संभाली कमान 

जनरल ऑफिसर ने कश्मीर घाटी, भारत-म्यांमार सीमा पर असम राइफल्स सेक्टर, इंस्पेक्टरेट जनरल असम राइफल्स (आईजीएआर, पूर्व) में अपनी बटालियन की कमान संभाली. बाद में, जनरल ऑफिसर ने योल स्थित राइजिंग स्टार कोर की कमान संभाली. उन्होंने बख्तरबंद ब्रिगेड, सैन्य संचालन महानिदेशालय, सैन्य सचिव शाखा और डिवीजनल और कोर मुख्यालय में स्टाफ ऑफिसर के रूप में काम किया है.

calender
11 June 2024, 11:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो