हमास और ईरान के बाद अब इस संगठन ने किया इजरायली पर हमला, मारे कई सैनिक

Israel Vs Iran: ऐसा लग रहा है कि इजरायल अब चारो तरफ घिरता जा रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक ईरान, फिलिस्तीन के बाद एक और संगठन ने हमला कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जंग जारी ही थी कि इस बीच ईरान ने भी उस पर हमला कर दिया. हालांकि इस हमले में छोड़े गए ज्यादातर मिजाइलों को इजरायल ने नाकाम बना दिया लेकिन कुछ मिजाइलों ने नुकसान पहुंचाया है. बताया जा रहा है कि ईरान के कुछ मिजाइल इजरायल के सबसे बड़े एयर बेस पर जा गिरे और वो तबाह हो गया है. हमले के बाद से यह एयर बेस पूरी तरह बंद है. लेकिन हैरानी की बात है कि इस बीच इजरायल पर हिजबुल्लाह ने हमला कर दिया है. हिजबुल्लाह के हमले में कई इजरायली फौजी बुरी तरह जख्मी हो गए हैं. 

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हमले की जिम्मेदारी लेने वाली इजरायली फौज और हिजबुल्लाह ने पुष्टि की है कि धमाके में फौजी जख्मी हुए हैं. ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने लेबनानी सीमा में एंट्री करने वाले इजरायली फौजियों को निशाना बनाकर एक धमाके कए हैं. हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने दक्षिणी लेबनान के तेल इस्माइल इलाके में इजरायली सरहद के पास धमाके किए थे. हिजबुल्लाह ने अपने बयान में आगे कहा कि उसके लड़ाकों ने धमाके तब किए जब गश्त पर निकले इजरायली फौजी लेबनान में दाखिल हुए और उस इलाके में पहुंचे जहां उन्होंने पहले ही विस्फोटक सामग्री लगाई हुई थी. 

हिजबुल्लाह ने बताया कि धमाकों के नतीजे में "कई फौजी मारे गए और जख्मी हुए" लेकिन दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. एक इज़रायली फौजी अफसर ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि रात में लेबनानी सरहद के सैकड़ों मीटर अंदर हुए धमाके में 4 इज़रायली फौजी जख्मी हुए हैं. इसके अलावा इजरायली फौज के प्रवक्ता ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि हम तस्दीक करते हैं को यह घटना लेबनान के अंदर हुई थी.

हिजबुल्लाह लेबनान में मौजूद एक शिया मुस्लिम राजनीतिक दल बताया जाता है. कहा जाता है कि इस संगठन को ईरान का समर्थन हासिल है. हिजबुल्लाह पर आरोप लगते रहे हैं कि उसने इसराइली व अमेरिकी ठिकानों बमबारी की है. इसलिए कई देश इसको आतंकवादी संगठन भी मानते हैं. 

calender
16 April 2024, 01:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो