Alexei Navalny: एलेक्सी नवलनी की हुई हत्या? शरीर पर मिले चोटों के निशान क्या कर रहे इशारा

Alexei Navalny: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि जब रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी का शव आर्टिक मुर्दाघर पहुंचा तो उनके सिर और सीने पर चोट के निशान मिले हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Alexei Navalny: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नवलनी को लेकर भी कई बार अफवाहें सामने आ चुकी हैं. इससे पहले 2020 में साइबेरिया में उन्हें जहर देकर मारने की भी खबर आई थी, लेकिन रूसी सरकार ने उन्हें मारने की बात से साफ तौर पर इनकार किया था. हालांकि एलेक्सी नवलनी का शव आर्टिक मुर्दाघर ले जाने के बाद पता चला कि उनके शरीर पर कई चोटों के निशान थे. 

शरीर पर मिले चोटों के निशान

रविवार को मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि जब रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी का शव मुर्दाघर पहुंचा तो उनके सिर और सीने पर चोट के निशान देखे गए. शुक्रवार को सालेकहार्ड जिला क्लिनिकल अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें दिसंबर में ले जाया गया था. 47 वर्षीय व्यक्ति पहले 2020 में नर्व एजेंट द्वारा जहर दिए जाने से बच गया था, जिसे हत्या का प्रयास माना गया था. 

पैरामेडिक का क्या कहना है?

एलेक्सी नवलनी के शरीर पर लगी चोटों के निशान कई सवाल खड़े कर रहे हैं. इसी दौरान एक पैरामेडिकका बयान सामने आया. जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते जब उनकी बॉडी अस्पताल आई तो चोट के निशान थे. उन्होंने इन चोटों को लेकर कहा कि 'मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि जिन लोगों ने चोटों की बात की जा रही है वो ऐंठन की वजह से हो सकती हैं.'

उन्होंने कहा कि 'अगर किसी व्यक्ति को ऐंठन हो रही है और अन्य लोग उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में शरीर पर चोट जैसे निशान बन जाते हैं. पैरामेडिक का कहना है कि 'यह भी कहा कि उनके सीने पर चोट के निशान थे, वो मालिश से हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि कार्डियक अरेस्ट से मरने से पहले नवलनी को जिंदा करने की कोशिश की गई थी. पैरामेडिक ने कहा कि कोई भी इस बारे में कुछ नहीं कह रहा है कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट क्यों हुआ?

calender
19 February 2024, 11:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो