Israel Hamas War: अमेरिका इजरायल से अपना समर्थन वापस ले तो युद्धविराम आज हो जाएगा... बोले राष्ट्रपति एर्दोगन

Israel Hamas War: युद्ध के बीच इजरायली अधिकारियों ने बताया कि सात अक्टूबर को हमास हमले में करीब 1200 इजरायली नागरिक मारे गए थे. जिसमें ज्यादातर आम लोग शामिल थे.

Sachin
Sachin

Israel Hamas War: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गुरुवार को कहा कि हमास-इजरायल युद्ध को रोकना अमेरिका की ऐतिहासिक जिम्मेदारी है. उन्होंने युद्ध के सकारात्मक पहलुओं बात करते हुए दुनिया को इसके नकारात्मक परिणामों से भी अवगत कराया. एर्दोगन ने इजरायल-हमास के युद्ध शुरु होने के बाद सबसे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की थी. 

गाजा युद्ध में अभी तक 18,700 फिलिस्तीन मारे गए 

युद्ध के बीच इजरायली अधिकारियों ने बताया कि सात अक्टूबर को हमास हमले में करीब 1200 इजरायली नागरिक मारे गए थे. जिसमें ज्यादातर आम लोग शामिल थे. वहीं, हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ा जारी कर कहा कि इजरायल के हमले में अभी तक गाजा 18,700 लोग मारे जा चुके हैं. इसके अलावा यूएन का कहना है कि अभी तक युद्ध में गाजा से 19 लाख लोग युद्ध से प्रभावित होकर विस्थापित कर चुके हैं. 

अमेरिका के समर्थन वापस लेने से युद्ध एक दिन में रूक जाएगा 

तुर्की प्रेसिडेंसी ने युद्ध को लंबा खींचते हुए देख कहा कि दुनिया को इसके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अमेरिका आज बिना शर्त के इजरायल से अपना समर्थन वापस लेता है तो आज ही युद्धविराम हो जाएगा. बता दें कि राष्ट्रपति मुस्लिम देशों में राष्ट्रपति एर्दोगन एकमात्र ऐसे शख्स रहे हैं जिन्होंने इस युद्ध की मुखर आलोचना की है. उन्होंने राष्ट्रपति नेतन्याहू को गाजा का कसाई कहा है और इजरायल को आतंकवादी तक कह दिया था.  

calender
15 December 2023, 06:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो