रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बुल्गारिया ने उठाया बड़ा कदम, क्या बदल जाएगी इस युद्ध की दिशा ? 

बुल्गारिया ने यूक्रेन को 100 बख्तरबंद वाहनों के जरिए मदद करने का निर्णय लिया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का अभी तक कोई अंतिम परिणाम नहीं निकला है. लगभग डेढ़ सालों से चल रहा ये युद्ध कब तक समाप्त होगा इसको लेकर भी फिलहाल कोई सूचना नहीं है. इस युद्ध के निरंतर खिचते जाने का कारण है रूस के पास भारी संख्या में सैनिक बल और युद्ध सामग्री का होना और यूक्रेन को अन्य देशों से सैन्य सहायता मिलना. एक बार फिर से यूक्रेन को बड़ी मदद मिलने वाली है जिसके दम पर ये युद्ध और आगे खिचेगा और यूक्रेन रूस का यूंही डटकर मुकाबला करता रहेगा. 

दरअसल, बुल्गारिया ने यूक्रेन को 100 बख्तरबंद वाहनों के जरिए मदद करने का निर्णय लिया है. उसने रूस के हमले के खिलाफ कीव की मदद के लिए सैन्य उपकरण भेजने की अपनी नीति में बदलाव करते हुए यह फैसला लिया. बुल्गारिया की संसद में शुक्रवार को 52 के मुकाबले 148 मतों से सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई. इस प्रस्ताव में रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से कीव को बड़े सैन्य उपकरण की पहली खेप भेजने का प्रस्ताव किया गया था.

संसद में कहा गया ये उपकरण रूस के खिलाफ यूक्रेन की सहायता करेंगे. ये उपकरण अब बुल्गारिया के जरूरत के नहीं हैं. एकीकृत सोवियत संघ के दौरान 1980 के दशक में बख्तरबंद वाहनों की बुल्गारिया को आपूर्ति की गई थी. बता दें कि वारसा संधि में बुल्गारिया, सोवियत संघ का सहयोगी देश था. फिलहाल ये देश नाटो का सदस्य देश है. 

 

calender
22 July 2023, 10:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो