एस जयशंकर और यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

India And Ukraine: कुलेबा भारत की दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे थे. इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से यहां हैदराबाद हाउस में मुलाकात की.

JBT Desk
JBT Desk

India And Ukraine: भारत और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों के बीच आज (शुक्रवार) को  द्विपक्षीय वार्ता हुई. दो साल से अधिक समय से चल रहे रूस-यूक्रेन संघर्ष को शांतिपूर्वक सुलझाने के चल रहे प्रयासों के बीच चर्चा हुई. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा की भारत यात्रा दो साल से अधिक समय से जारी रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के प्रयासों के बीच हो रही है. कुलेबा भारत की दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे थे. इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से यहां हैदराबाद हाउस में मुलाकात की. 

एक्स पर पोस्ट कर दी बैठक की जानकारी 

बैठक के बाद, जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज दोपहर यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा  के साथ एक खुली और व्यापक बातचीत की. " उन्होंने आगे कहा, “हमारी बातचीत मौजूदा संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर केंद्रित थी. हमने इस संदर्भ में विभिन्न पहलों पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया.  हमने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की. हमने द्विपक्षीय सहयोग सहित समग्र संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की. वहीं जयशंकर ने अपने यूक्रेनी समकक्ष के साथ हाथ मिलाते हुए और उनकी द्विपक्षीय बैठक की तस्वीरें भी पोस्ट कीं है."

कुलेबा ने पोस्ट कर दिन थी बैठक की जानकारी

बता दें, कि बैठक से एक दिन पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बृहस्पतिवार को ‘एक्स’ पर पोस्ट किया था, ‘‘मैंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के आमंत्रण पर नयी दिल्ली की अपनी यात्रा शुरू की है.  यूक्रेन-भारत सहयोग महत्वपूर्ण है और हम संबंधों को और मजबूत करेंगे. (यूक्रेन के) राष्ट्रपति (वोलोदिमीर) जेलेंस्की, और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच बातचीत के आधार पर, हम शांति फॉर्मूला पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करेंगे.’’

बैठक को लेकर क्या बोले थे जायसवाल?

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बृहस्पतिवार को साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान कुलेबा की यात्रा पर एक प्रश्न के जवाब में कहा था कि ‘विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी जिसमें वे द्विपक्षीय संबंधों में आने वाले कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.’उन्होंने कहा था कि वे "पहले आयोजित अंतर-सरकारी आयोग की भी समीक्षा करेंगे." जायसवाल ने कहा था कि दोनों नेता साझा चिंता के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करेंगे. जयसवाल ने उल्लेख किया कि यूक्रेनी विदेश मंत्री के लिए कई अन्य कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्विट्जरलैंड में शांति सम्मेलन पर भारत के रुख के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया, “शांति पहल पर हमारी स्थिति और यूक्रेन-रूस संघर्ष पर हमारा दृष्टिकोण स्पष्ट है. हम लगातार बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत करते हैं और उन सभी तरीकों के लिए खुले हैं जो इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करेंगे. 

calender
29 March 2024, 06:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो