COP28 UAE: जलवायु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दुबई जाएंगे पीएम मोदी, विदेशी मंत्रालय ने दी जानकारी

COP28 UAE: विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का आयोजन इस बार 28 नवंबर से 12 दिंसबर 2023 तक होने वाला है. पीएम मोदी आज बैठक में पर्यावरण और भारत के आगामी रोडमैप पर चर्चे करेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का आयोजन इस बार 28 नवंबर से 12 दिंसबर 2023 तक होने वाला है.

COP28 UAE: पीएम मोदी आज दुबई जाने वाले हैं जहां वह जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस बात की जानकारी विदेशी मंत्रालय द्वारा पता लगाई गई है. प्रधान नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस सप्ताह दुबई की दो दिवसीय यात्रा करेंगे. आपको बतां दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर 2023 तक सयुंक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जायेंगे.

कब से कब तक पीएम मोदी करेंगे यात्रा

इस बात की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने बताया है कि विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायदा अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 तक दुबई की यात्रा करेंगे.

कई  नेता होंगे सम्मेलन में शामिल 

प्रधानमंत्री यूएई में संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पर्यावरण बदलाव पर होने वाली बैठक COP-28 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. साथ ही ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कई विश्व नेता जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं.

पीएम मोदी करेंगे विचार 

COP28 बैठक का आयोजन 28 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 तक होने वाला है. पीएम इस बैठक में पर्यावरण बदलाव को लेकर भारत के आगामी रोडमैप पर अपने विचार रखेंगे. इससे पहले ग्लासगो में इसी बैठक में पीएम ने भारत को वर्ष 2070 तक काबर्न न्यूट्रल का रोडमैप पेश किया था.

विदेशी मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक दुबई संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने का फैसला किया है.

calender
28 November 2023, 08:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो