China Pneumonia: आ गया है 'मिस्टीरियस निमोनिया',चीन में फिर से नए वायरस का प्रकोप,बच्चो के लिए बड़ा खतरा....

चीन में फिर से एक नए वायरस ने दशतक दे दी है.ये वायरस बच्चो के लिए घातक साबित हो सकता है.फेफड़ों में सूजन और तेज बुखार से कर सकता है बीमार. इस वायरस में सांस लेने की भी परेशानिया सामने देखने को मिल रही है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

China Pneumonia: चीन में कोरोना वायरस के बाद अब एक नया वायरस आ गया है. इस नए वायरस को रहस्यमयी निमोनिया वायरस कहा जा रहा है,क्योंकि इसके कुछ लक्षण आम निमोनिया से मिलते-जुलते हैं और कुछ अलग भी हैं. निमोनिया में बच्चों को बलगम वाली खांसी, तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन की शिकायत होती है। वहीं, दूसरी ओर इस रहस्यमयी निमोनिया में बच्चों को बिना बलगम वाली खांसी के ही तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन की शिकायत हो रही है.

चीन में रोज 7 हजार से ज्यादा बच्चे अस्पताल में भर्ती
 चीन में बच्चों में निमोनिया जैसी बीमारी फैल रही है. इनसे उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है.बच्चो को तेज बुखार, खासी जैसी दिक्कतो का सामना करना पड़ रहा है. (विश्व स्वास्थ संगठन) WHO भी अलर्ट हो गया है और उसने चीन से इस बीमारी की  रिपोर्ट पेश करने को कहा है. WHO ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है,सारे देशों को सर्तक रहने को कहा है.

WHO ने जारी की गाइडलाइन

. लोग अपने घरों में साफ-सफाई रखें.
. भीड़ वाले इलाके में कम जाए.
. शरीर में किसी भी तरह के बुखार के लक्षण दिखने पर खुद कोई दवाई न लें.
.सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें.
.जरूरत पड़ने पर सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें

 बीमारी को लेकर भारत हुआ अलर्ट 
हाल ही में भारत ने कोविड महामारी के कारण कई तरह की परेशानियों और चुनौतियों का सामना किया था। जिसके बाद रहस्यमयी बीमारी फैलने से भारत पहले ही सतर्क हो गया है.स्वास्थ मंत्रालय ने भी अस्पतालो में अर्लट जारी कर दिया गया है.

calender
27 November 2023, 04:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो