Japan earthquake: जापान में भयानक भूकंप के बाद सुनामी का खतरा, 32,000 घरों की कटी बिजली, भारतीय दूतावास ने जारी किए आपातकालीन नंबर

Japan earthquake: 1 जनवरी 2024 सोमवार को दोपहर 12:30 बजे के बाद जापान में एक के बाद एक यानी अब तक 21 भूकंप के झटके महसूस किया गया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Japan earthquake: 1 जनवरी 2024 सोमवार को दोपहर 12:30 बजे के बाद जापान में एक के बाद एक यानी अब तक 21 भूकंप के झटके महसूस किया गया. पश्चिमी जापान के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद लोगों से जगह खाली करने का आग्रह किया गया है. इसके बाद जापान के इशिकावा प्रान्त में 32,500 से अधिक घरों में बिजली कट गई. जापान में भारतीय दुतावास ने सोमवार को अपने नागरिकों के लिए एक आपातकालीन निमत्रंण कक्ष स्थापित करते हुए भूकंप और सुनामी की चेतावनी जारी की.

एक्स पर साझा किए गए एक बयान में, जापान में भारतीय दूतावास ने कहा, "दूतावास ने 1 जनवरी, 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. निम्नलिखित आपातकालीन नंबरों और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है." किसी भी सहायता के लिए."

सीएनएन से बात करते हुए, जापान के इशिकावा प्रान्त में सुजु शहर के अधिकारियों ने कहा है कि भूकंप के बाद इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और लोगों के घायल होने की भी खबरें हैं.  सीएनएन ने एनएचके के हवाले से बताया कि सुजु पुलिस के अनुसार, उन्हें लोगों के घरों में फंसे होने की कई रिपोर्ट मिली हैं. पुलिस और अग्निशमन विभाग स्थिति का आकलन करने का प्रयास कर रहे हैं.

सीएनएन ने जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके का हवाला देते हुए बताया कि इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में लगभग 1.2 मीटर की सुनामी लहरें आने की सूचना है. बताया गया है कि लहरें शाम करीब 4:21 बजे (स्थानीय समय) आई थीं. 

जापान के पश्चिमी तट के कई अन्य क्षेत्रों में 1 मीटर से कम की सुनामी लहरें दर्ज की गई हैं, जिनमें टोयामा शहर, काशीवाजाकी, कनाज़ावा बंदरगाह, टोबिशिमा द्वीप और सादो द्वीप शामिल हैं. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में नोटो शहर एक बड़ी सुनामी की चेतावनी के अधीन है और लगभग 5 मीटर की लहरें उठने की आशंका है.

calender
01 January 2024, 08:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो