Japan Earthquakes: जापान में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 100 से अधिक झटके, मरने वालों की संख्या 48

Japan Earthquake: एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि नए साल के दिन यानी 1 जनवरी 2024 को जापान में आए सिलसिलेवार भूकंपों से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 48 हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Japan Earthquake: एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि नए साल के दिन यानी 1 जनवरी 2024 को जापान में आए सिलसिलेवार भूकंपों से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 48 हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. एनएचके वर्ल्ड ने कहा कि इशिकावा, निगाटा, फुकुई, टोयामा और गिफू प्रांतों में चोटों की सूचना मिली है.

मध्य जापान के इशिकावा प्रान्त में 1 जनवरी को शाम को 7.5 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कई लोग प्रभावित हुए. एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, वाजिमा शहर में घरों सहित 25 इमारतें ढह गई हैं, साथ ही बताया गया है कि विभिन्न स्थानों पर चल रहे बचाव कार्यों में अग्निशामकों को भी लगाया गया है.

इस दौरान अग्निशमन विभाग ने जानकारी दी कि शहर के मध्य में कवाई टाउन में सोमवार को लगी आग के अब फैलने का खतरा नहीं है, लेकिन अग्निशमन कर्मी अभी भी काम पर लगे हुए हैं और आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. माना जाता है कि लोकप्रिय पर्यटक स्थल असैची स्ट्रीट के आसपास दुकानों और घरों सहित कुल लगभग 200 इमारतें जल गईं.

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप इशिकावा प्रान्त के नोटो प्रायद्वीप पर शाम लगभग 4.10 बजे (स्थानीय समय) 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई पर आया था. एनएचके वर्ल्ड के अनुसार, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगले हफ्ते, खासकर अगले दो से तीन दिनों में तेज झटके आ सकते हैं. 

मौसम एजेंसी ने कहा कि शुरुआती भूकंप के बाद से क्षेत्र में 100 से अधिक झटके आ चुके हैं. होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि उसने इशिकावा प्रान्त में अपने नानाओ ओटा थर्मल पावर प्लांट में दो जनरेटर बंद कर दिए हैं. अधिकारियों के अनुसार, प्रान्त में 44,000 से अधिक घरों में बिजली नहीं है.

calender
02 January 2024, 04:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो