Ramadan 2024: हज पर जाने वालों के लिए सऊदी से आया नया फरमान, तीर्थयात्रियों को इमाम ने दी नसीहत

Ramadan 2024: मक्का मदीना इस्लाम धर्म का पवित्र स्थल है. यहां हर साल लाखों की संख्या में  रमजान के दौरान लोग उमरा करने के लिए जाते हैं.कई लोग है जो अपने यात्रा के दौरान तस्वीर और वीडियो शेयर करते हैं. इस पर मक्का के इमाम ने आपत्ति जाहिर की है.

JBT Desk
JBT Desk

Ramadan 2024:सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का और मदीना में हर साल लाखों की संख्या में मुसलमान उमरा करने जाते हैं. खासकर रमजान के महीने में यहां उमरा करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है.अपनी यात्रा को  यादगार बनाने के लिए लोग मक्का मदीना की दोनों मस्जिदों में फोटो और वीडियो बनाते हैं और सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं.

हालाँकि  इस पर मक्का मदीना के इमाम अली सईद ने चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि तीर्थयात्री को अपने पवित्र जगह का सम्मान करना चाहिए. इमाम अल-सुदैस ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि हर वक्त तस्वीर और फिल्म बनाने में व्यस्त रहने की बजाय अल्लाह की इबादत में अपना समय लागए

आपको बता दे कि रमजान इस्लाम धर्म का पाक (पवित्र) महीना है और इस महीने में मुसलमान ज्यादा से ज्यादा समय अल्लाह की इबादत करने में अपना समय लगते हैं. इस बीच मक्का के इमाम ने हज करने वाले मुसलमानों के लिए  एक नया फरमान जारी किया है.उन्होंने लोगों से इबादत करने दौरान फोटो और वीडियो बनाने में समय बर्बाद करने  से मना किया किया है. मक्का मदीना के इमाम अली सईद ने लोगों से फोटो और वीडियो बनाने में व्यस्त न रहना रहने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि लोग अपने समय और पवित्र स्थान का सम्मान करें और पवित्र जगह का  सम्मान करें। इमाम ने यह बयान रमजान में आने वाले तीर्थ यात्रियों के इंतजाम के बारे में बताते हुए दिया है.

अल अरेबिया टीवी के अनुसार, 11 मार्च को रमजान की शुरुआत से लगभग 7.5 मिलियन लोग मस्जिद अल हरम की यात्रा कर चुके हैं. अबतक लगभग 10 मिलियन लोग मदीना की मस्जिद-ए-नबवी में भी आए हैं. पिछले हफ्ते ही, सऊदी सरकार ने भी भीड़ को कम करने के लिए रमजान के दौरान बार-बार उमराह करने पर प्रतिबंध लगाया है. हज और उमराह मंत्रालय ने बताया कि रमजान के दौरान दो या अधिक उमराह के लिए कोई परमिट नहीं जारी किया जाएगा। यह कदम भीड़ को कम करने, अन्यों को उमराह करने का अवसर देने और भीड़ प्रबंधन में मदद करने के लिए उठाया गया है.

calender
25 March 2024, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो