जैसी करनी वैसी भरनी: सऊदी अरब का वो राजा जिसे भतीजे ने गोलियों से भून डाला था, जानिए क्यों?

सऊदी अरब का वो किंग जिसकी हत्या भरी सभी में गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस हत्या को उनके भतीजे ने अंजाम दिया था. इस हत्याकांड की जांच लगभग 2 महीने तक चली थी.

JBT Desk
JBT Desk

सऊदी अरब के वो राजा जिसने साल 1920 और 30 के दशक में सैन्य अभियानों में लड़ाई लड़ी जिससे आधुनिक सऊदी अरब बनाने में काफी मदद मिली. जिसके बिना सऊदी अरब का इतिहास अधूरी मानी जाती है उसी किंग की हत्या भरी सभा में गोली मारकर कर दी गई थी. इस हत्या को उनके भतीजे ने अंजाम दिया था. आज हम आपको इसी राज के हत्याकांड के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

दरअसल हम बात कर रहे हैं सऊदी अरब के राजा फैसल बिन अब्दुल अजीज की जो सऊदी अरब के राजनेता और राजनयिक थे. उन्होंने 2 नवंबर 1964 से लेकर 1975 तक अरब देश पर शासन किया.

जब भतीजे ने अचनाक बरसाई शाह फैसल पर गोलियां

यह बात तब की है जब रबी-उल-अव्वल यानी इस्लामिक साल का तीसरा महीना था. 12 तारीख को इस्लाम के आखिरी पैग मार हज़रत मुहम्मद के जन्मदिन  के दिन सऊदी अरब के किंग शाह एक सभा के दौरान लोगों सो मिल रहा थे. इसी दौरान किंग फैसल के भतीजे कुवैत के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ वेटिंग हॉल में उनसे मिलने के लिए इंतजार कर रहे थे. लोगों से मिलने के बाद शाह फैसल अपने भतीजे से मिलने के लिए वेटिंग हॉल पहुंचे तभी उनके भतीजे अचानक अपने जेब से रिवॉल्वर निकाल कर उन पर गोलियां बरसा देते हैं.

शाह पर गोली चलाने के बाद इत्मीनान से वहीं खड़े थे भतीजे

शाह फैसल के भतीजे फैसल बिन मुसाइद  ने उन पर दो गोलियां चलाई एक गोली उनकी ठोड़ी और दूसरी कान पर मारी लेकिन तीसरी गोली उन्हें नहीं लगी. शाह पर गोली चलाने के बाद वेटिंग हॉल में हलचल मच गई लेकिन बावजूद इसके फैसल बिन मुसाइद वहीं खड़ा रहा. इसके बाद शाह के बॉडीगार्ड ने अपनी म्यान से तलवार निकाल कर किंग के भतीजे पर वार किया लेकिन तभी वहां मौजूद देश के पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि शहजादे को मत मारो. जिसके बाद गार्ड ने शाह के भतीजे मुसाइद को गिरफ्तार कर लिया.

जख्म को बरदाश नहीं कर पाए शाह फैसल

गोली लगने के बाद शाह फैसल जमीन पर गिर गए. जिसके बाद अधिकारियों ने उन्हें उठाकर फौरन अस्पताल पहुंचाया लेकिन वह इस जख्म को बरदाश नहीं कर पाए और 68 वर्षीय सउदी अरब के तीसरे राजा दम तोड़ दिए. शाह के हत्या के आरोप में प्रिंस के खिलाफ मुकदमा चला. अदालत ने शाह की हत्या करने के जुर्म में उसके भतीजे का सिर कलम करने का फैसला सुनाया.

आपको बता दें कि, शाह फैसल की हत्या के जुर्म में 10 हजार लोगों की भीड़ के सामने सऊदी प्रिंस को फांसी की सजा दी गई. शाह की हत्या के साल ही 18 जून को सऊदी अरब के राजधानी रियाद के सबसे बड़े चौक पर सार्वजनिक रूप से सिर कलम कर दिया गया था. हजारों लोगों ने प्रिंस का कत्ल करते हुए देखा.

calender
05 April 2024, 06:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो