Nepal Earthquake: नेपाल में 24 घंटे के अंदर ही दूसरी बार भूकंप के झटके, अफगानिस्तान में भी हिली धरती

Nepal Earthquake: शुक्रवार रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से नेपाल अभी उबर भी नहीं पाया था कि पिछले 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. समाचार एजेंसी के मुताबिक, काठमांडू में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Nepal Earthquake: शुक्रवार देर रात नेपाल के उत्तर-पश्चिमी जिलों में 6.4 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप के बाद 157 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. भूकंप का असर भारत की राजधानी नई दिल्ली और 800 किलोमीटर से अधिक दूर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) तक महसूस किया गया. नेपाल में 24 घंटे के दौरान ही दूसरी बार भूकंप आया है. समाचार एजेंसी के मुताबिक, काठमांडू में 3.6 तीव्रता का भूकंप रहा. 

नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गये. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई गई है. हालांकि, नेपाल में आए भूकंप का असर भारत में महसूस नहीं किया गया.

उत्तर-पश्चिम में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया

नेपाल में 24 घंटे में ही दूसरी बार भूकंप आया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, नेपाल के काठमांडू से 169 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में ये भूकंप आया जिसकी तीव्रता 3.6 मांपी गई. हालांकि, इस भूकंप में किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. 

नेपाल में भूकंप ने मचाई तबाही 

गौरतलब है कि नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में अब तक 157 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए. 2015 के बाद से नेपाल में यह सबसे विनाशकारी भूकंप है. 

भूकंप में 9000 लोगों की मौत 

इससे पहले, 2015 में दो भूकंप आए थे जिसमें लगभग 9000 लोगों की मौत हुई थी. उसमें पूरा शहर, सदियों पुराने मंदिर और अन्य ऐतिहासिक स्थल मलबे में तब्दील हो गए थे. साथ ही 10 लाख से ज्यादा घर पूरी तरह से तबाह हो गए थे.  

भारत में भी भूकंप का असर

शुक्रवार देर रात नेपाल में जो भूकंप आया था उसका असर भारत में भी देखने को मिला. भारत के कई हिस्सों में भूकंप के तेज व हल्के झटके महसूस किए गए. आपको बता दें कि भूकंप का असर भारत की राजधानी नई दिल्ली और 800 किलोमीटर से अधिक दूर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) तक महसूस किया गया. 

अफगानिस्तान में भी भूकंप

देर रात अफगानिस्तान के फैजाबाद में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि अफगानिस्तान में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया है.

calender
05 November 2023, 07:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो