G20 Summit 2023: बाइडेन के पास है दुनिया की सबसे सुरक्षित 'बीस्ट' कार, जानें कैसी होगी राष्ट्रपति की सिक्योरिटी?

G20 Summit 2023: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन की बीस्ट कार इंडिया पहुंच चुकी है. इसी कार में प्रेसिडेंट भारत में सफर करने वाले हैं. जानिए इस कार में क्या खास है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बाइडेन 'बीस्ट' कार से करेंगे सफर
  • भारत पहुंची बीस्ट कार

G20 Summit 2023: दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस समिट में दुनिया भर से बड़े बड़े नेता शामिल होंगे. ऐसे में उनकी सिक्योरिटी के लिए पूरे इंतज़ाम किए गए हैं. नेताओं की सिक्योरिटी को देखते हुए तीन दिन के लिए दिल्ली को बंद किया गया है. हर एक नेता की सिक्योरिटी के अलग तपह से इंतज़ाम किए गए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन की सिक्योरिटी के लिहाज़ से उनकी 'बीस्ट कार' को भारत लाया चुका है. 

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन काफी उत्साहित हैं. ऐसे में उनके दौरे को लेकर सारी तैयारियां हो चुकी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन अपने स्पेशल विमान एयरफोर्स वन से भारत आएंगे. साथ ही उनके अमेरिकी खुफिया विभाग के सुरक्षाकर्मी और गाड़ियों का पूरा काफिला भी भारत पहुंच रहा है. 

बाइडेन की 'बीस्ट' कार 

'द बीस्ट' अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक राजकीय कार है. बिडेन कैडिलैक में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो एक बड़े बाइडेन अपने स्पेशल विमान से भारत आएंगे. इसके लिए दुनिया की सबसे मजबूत और सुरक्षित कही जाने वाली बुलेटप्रूफ 'बीस्ट' कार हर समय यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस की निगरानी में रहेगी. इसके साथ ही वायुसेना और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर दिल्ली पर नजर रखने के लिए लगातार आसमान में चक्कर लगाते रहेंगे. इन हेलीकॉप्टरों पर सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो मौजूद रहेंगे.

10 टन वजन है बीस्ट का 

दुनिया की सबसे सुरक्षित कार बीस्ट का वजन 10 टन है. आपको बता दें कि इस गाड़ी में राष्ट्रपति के अलावा 6 और लोगों के बैठने की जगह होती है. कार में 8 इंच की आर्मर प्लेट, पंप एक्शन गन और राकेट पावर गन भी लगाए गए हैं. बाइडेन का काफिला जब रवाना होगा, तो उसमें सीक्रेट सर्विस एजेंट्स, एफबीआई और सीआईए के अधिकारियों समेत 100 लोगों का स्टाफ होगा.

होटल की सिक्योरिटी?

जिस होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति रुकेंगे आईटीसी मौर्या होटल है. इसके हर फ्लोर पर सीक्रेट सर्विस कमांडो तैनात किए जा रहे हैं. इसके साथ ही बाइडेन को होटल के 14वें फ्लोर पर रुकाया जाएगा, जिसतक पहुंचाने के लिए एक खास लिफ्ट लगाई जाएगी. होटल के 400 कमरों को बाइडेन और उनकी टीम के लिए बुक किया गया है. 

calender
07 September 2023, 08:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो