Hamas-Israel War: अब नहीं मरेगा कोई बेकसूर, गाजा में रुकेगी जंग, सीजफायर पर हुई बात!

Hamas-Israel War: इजरायल के साथ संघर्ष विराम को लेकर हमास ने संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है. यह युद्धविराम प्रस्ताव कतर और मिस्र की ओर से पेश किया गया था.

JBT Desk
JBT Desk

Hamas-Israel War: हमास ने मिस्र और क़तर की मध्यस्थता से पेश किए गए जंग रोकने के प्रस्ताव को मान लिया है. इस युद्धविराम प्रस्ताव के मुताबिक, गाजा में इजरायल के साथ सात महीने से चल रहे युद्ध का अंत हो जाएगा. सोमवार को हमास ने इस प्रस्ताव को लेकर एक बयान जारी कर कहा कि उसके राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानियेह ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्र के खुफिया मंत्री को बताया है कि हमास ने युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

सीजफायर पर राजी हुआ हमास

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि हमास पॉलिटिकल ब्यूरो चीफ इस्माइल हनियेह ने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और मिस्र के खुफिया मंत्री अब्बास कामेल को फोन किया और युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार करने को कहा. हमास द्वारा युद्धविराम समझौते को अचानक स्वीकार कर लेने के कुछ ही घंटे बाद इजराइल ने राफा के पूर्वी इलाकों से लगभग 1,00,000 फिलिस्तीनियों को निकालने का आदेश दिया.

इज़राइल ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर ने कहा, इज़राइल के युद्ध मंत्रिमंडल ने राफा ऑपरेशन जारी रखने का फैसला किया. साथ ही, इसने कहा कि हालांकि हमास जिस प्रस्ताव पर सहमत हुआ है वह "इजरायल की मुख्य मांगों को पूरा करने से बहुत दूर है", वह एक समझौते पर काम करने के लिए वार्ताकारों को मिस्र भेजेगा.

इजरायली सेना ने कहा कि वह पूर्वी राफा में हमास के खिलाफ हमले कर रही थी. हमलों की प्रकृति के बारे में तुरंत पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा लगता है कि इस कदम का उद्देश्य बातचीत जारी रखते हुए दबाव बनाए रखना है.

बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और राफा पर आक्रमण के बारे में अमेरिकी चिंताओं को दोहराया. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ''अमेरिकी अधिकारी हमास की प्रतिक्रिया की समीक्षा कर रहे हैं और क्षेत्र में हमारे सहयोगियों के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं.'' एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि ''अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि क्या हमास जिस बात पर सहमत हुआ है, क्या वह इजरायल और अंतरराष्ट्रीय वार्ताकारों द्वारा हस्ताक्षरित संस्करण है या कुछ और है.'' 

calender
07 May 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो