ईरान पर किस तरह हमला कर सकता है इजरायल और कितना होगा नुकसान? पढ़िए

Iran Vs Israel: इजरायल और ईरान के बीच तनाव की स्थिति है. ईरान के हमले के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इजरायल पर जवाबी कार्रवाई कर सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: पिछले दिनों ईरान ने इजरायल पर हमला बोला था. अब खबरें हैं कि इजरायल भी ईरान को जवाब देने की तैयारी कर रहा है. कहा जा रहा है कि जल्द या देर इजरायल ईरान पर हमला करेगा और बदला लेगा. इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहु और उनक कैबिनेट इस मसले पर गौर कर रही है. साथ ही इस बात भी जोर दिया जा रहा है कि ईरान पर किस तरह के हमले किए जाएं. इससे संबंधित एक रिपोर्ट अल-जज़ीरा ने पब्लिश की है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ईजरायल ईरान पर किस तरह के हमले कर सकता है और ईरान को कितना नुकसान होने की उम्मीद है.

हवाई हमले:
इजरायल के पहला ऑप्शन हवाई हमले है. क्योंकि ईरानी डिफेंस सिस्टम इस तरह हमलों को रोकने में टेक्नोलॉजी के मामले में कमजोर बताया जाता है. इस तरह के हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड ठिकानों या परमाणु सेंटर्स समेत रणनीतिक ईरानी सुविधाओं को निशाना बनाए जाने की संभावना है.पूर्व ख़ुफ़िया अफसरों का कहना है कि इससे आम बुनियादी ढांचों समेत पॉवर प्लांट्स को अच्छा खासा नुकसान पहुंचेगा. साथ ही नागरिकों को भी खुद को हमलों से महफूज़ रखना होगा. क्योंकि ऐसे हमलों में शहरियों के मारे जाने का खदशा है. इसके अलावा इज़राइल लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह या सीरिया और इराक जैसे देशों में ईरानी ठिकानों को भी निशाना बना सकता है.

खुफिया ऑपरेशंस:
माना जा रहा है कि इज़राइल ने अतीत में ईरान के अंदर कई खुफिया ऑपरेशंस चलाए हैं, जिसमें उसके कई सीनियर एटमी वैज्ञानिकों की हत्या भी शामिल है. अगर इजराइल जवाबी कार्रवाई करता है तो ईरान के अंदर और बाहर फिर से ऐसी कार्रवाई किए जाने का खतरा है.

साइबर हमले:
पिछले कुछ वर्षों में, ईरान ने पेट्रोल स्टेशनों से लेकर इंडस्ट्रियल प्लांट्स और परमाणु सुविधाओं तक बुनियादी ढांचे पर कई साइबर हमले देखे हैं. इज़राइल का ऐसा कोई भी हमला बिजली पैदावार या एयरलाइंस जैसी सुविधाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. 

ईरान का इजरायल पर हमला:
बता दें कि 13 अप्रैल की रात को ईरान ने इजरायल पर तकरीबन 300 ड्रोन और क्रूज मिजाइलों से हमला बोला था. हमले में इजरायल के फौजी सेंटर्स और डिफेंस सिस्टम को निशाना बनाया गया था. ईरान का कहना है कि यह हमला एक अप्रैल को इजरायल के दमिश्क में ईरानी एंबेसी पर किए गए हमले के जवाब में था. इस हमले में 12 लोगों की मौत हुई थी. 

calender
16 April 2024, 08:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो