Iran Vs Israel: कौन किस पर भारी, किसकी सेना में कितनी ताकत

हमास से लड़ते-लड़ते इजरायल के सामने एक और मुसीबत खड़ी हो गई है. दरअसल, ईरान ने अपने हवाई क्षेत्र में हजारों ड्रोन भेजकर इज़राइल के खिलाफ ड्रोन हमला शुरू कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

इजरायल और हमास के बीच अभी जंग जारी है. 7 अक्टूबर को शुरू हुई इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत मौत हो चुकी है. हमले की शुरुआत हमास ने की थी लेकिन उसके बाद से इजरायल हमास पर हावी है. 7 अक्टूबर के बाद से एक हफ्ते तक बहुत डरावने विजुअल देखने को मिले. एक हफ्ते की कार्रवाई के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहु ने देश को संबोधित किया और कहा कि अब हम हमास को पूरी तरह खत्म कर देंगे, लेकिन हमास को पूरी तरह खत्म करने से पहले इजरायल पर एक और संकट आ गया है. दरअसल कहा जा रहा है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला करने वाला है. ऐसे में इजरायल को लेकर कुछ सवाल मन में आने लगे हैं कि जो इजरायल 7 महीनों की जंग के बाद हमास जैसे छोटे से ग्रुप से अभी तक नहीं निपट पाया वो ईरान से कैसे फतेह हासिल करेगा?

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहु ने कई बार ऐसे बयान दिए जिससे लग रहा था कि बस अब तक फिलिस्तीन का नामो-निशान ही नहीं बचेगा. उन्होंने कई बार इजरायल को खत्म करने की कसम खाई और यह भी दावा किया कि हम बस एक कदम दूर हैं. हमास पर फतेह से पहले ही इजरायल के ईरान मुसीबत बनकर खड़ा हो गया है. दरअसल सीरिया की साजधानी में ईरान के दो जनरल समेत कुछ फौजी अफसरों की मौत हो गई. जिसके बाद ईरान ने भी नेतन्याहु की तरह उनके देश को तबाह करने की कसम खा ली है. 

जंग हुई तो इजरायल का क्या बनेगा?
इजरायल और ईरान के बीच अगर जंग होती है तो इजरायल मुश्किल में घिर सकता है. कुछ लोगों का मानना है कि जो देश पिछले 6 महीनों से एक छोटे से ग्रुप से जंग में फंसा हुआ आखिर वो ईरान जैसी ताकत को कैसे पस्त करेगा? इजरायल के पास ईरान के मुकाबले बहुत कम जंगी सलाहियत है. ऐसे में देखते हैं कि इन दोनों देशों में किसके पास कितनी ताकत है.

जंगी सामान इजरायल ईरान
आबादी 95 लाख 8.67 करोड़
एक्टिव फौजी 1.73 लाख 5.76 लाख
टैंक 2200 4071
बख्तरबंद गाड़ियां 69,685 56,290
जहाज 67 101
सबमरीन 5 19
रिजर्व फोर्स 4.76 लाख 3.50
फाइटर जैट 341 200
एयरक्राफ्ट 23 9
calender
13 April 2024, 12:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो