Israel-Hamas war: गाजा से बड़े स्तर पर फिलिस्तीनियों का पलायन जारी, इजरायली सेना ने दिया छह घंटे का अल्टीमेटम

Israel-Hamas war: गाजा से बड़े पैमाने पर फिलिस्तीनियों का पलायन हो रहा है. इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा खाली करने के लिए लोगों को अगले छह घंटे का अल्टीमेटम दिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: हवाई हमले करने के बाद अब इजरायली सेना गाजा में घुसकर जमीनी हमला कर रही हैं. इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा वासियों को शाम चार बजे तक इलाका खाली करने का अल्टीमेटम दिया है. इजरायली सेना के एक अधिकारी के अनुसार, उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों को दक्षिण की ओर जाने के लिए दो रास्तों से निकलने की अनुमति दी गई हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता अविचे आद्री ने कहा, 'स्थानीय समयानुसार सुबह 10 से शाम चार बजे के बीच बिना किसी नुकसान के दो रास्तों से बाहर जा सकते हैं.' दरअसल, इजरायली सेना ने जमीनी हमले शुरू करने के बाद गाजा में रहने वाले लोगों को दक्षिण गाजा की ओर जाने का आदेश दिया हुआ है. शुक्रवार को इजरायली सेना के जमीनी हमले और गाजा खाली करने के ऐलान के बाद से ही हजारों फिलिस्तीनियों ने दक्षिणी इलाकों की ओर पयालन शुरू कर दिया था.

इजरायल के गाजा खाली कराने के आदेश पर यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेफ बॉरेल ने कहा कि उत्तरी गाजा को खाली कराने का इजरायली सेना का आदेश  लागू करना असंभव है. उन्होंने कहा, "कल्पना कीजिए कि आप गाजा जैसी स्थिति में 24 घंटे के अंदर 10 लाख से अधिक लोगों को एक से दूसरी जगह ले जा रहे हैं. ये सिर्फ मानवीय संकट ही पैदा करेगा."

पलायान विनाशकारी मानवीय दुष्परिणाम-UN  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गाजा के हालात पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन होना चाहिए. आम नागरिकों को ढाल नहीं बनाना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि ऐसा पलायन विनाशकारी मानवीय दुष्परिणामों के बिना संभव नहीं होगा. उन्होंने इजरायल से इस आदेश को रद्द करने का आग्रह किया.

ये तो अभी शुरुआत है- इजरायली पीएम 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ये तो अभी शुरुआत है, हम हमास को खत्म कर देंगे. हमास के हमले के बाद नेतन्याहू ने कहा था कि दुश्मन को इसकी ऐसी कीमत चुकानी होगी जिसके बारे उसने सोचा नहीं होगा. उन्होंने हमास के खात्मे का दावा करते हुए कहा कि हम हमास को मलबे में बदल देंगे. 

calender
14 October 2023, 12:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो