Morocco Earthquake : मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या 2800 के पार

Morocco Earthquake News : मोरक्को में भूकंप आया था जिसमें मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2,862 पहुंच गया है जबकि 2,562 लोग घायल हुए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Morocco News : अफ्रीकी देश मोरक्को में भूकंप आने से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश में हालात को सामान्य करने के लिए राहत और बचाव कार्य अभियान गति पकड़ गया है. मोरक्को की मदद करने के लिए स्पेन, कतर, ब्रिटेन, इजरायल और यूएई की सहभागिता वाले अभियान में दूरदराज के क्षेत्रों में बचाव दल पहुंचे हैं. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को मोरक्को में भूकंप आया था जिसमें मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2,862 पहुंच गया है जबकि 2,562 लोग घायल हुए हैं.

भूकंप से गांवों को अधिक नुकसान

मोरक्को में भूकंप आने से सबसे ज्यादा नुकसान हाई एटलस पर्वत की घाटियों में बसे गांवों को हुआ है. यहां पर पहाड़ का मलबा नीचे आने की वजह से कई गांव खंडहर में तब्दील हो गए हैं. जानकारी के अनुसार इस मलबे में अभी भी बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए हो सकते हैं. सड़क मार्ग पूरी तरह बाधिक हो गया है. जिस कारण बचाव दर हेलीकॉप्टरों के जरिए इन गांवों में पहुंच रहे हैं.

राहत सामग्री में कमी

विनाशकारी भूकंप आने से बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं. ऐसे में उनको सुविधा प्रदान करने के लिए राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. लेकिन लोग ज्यादा होने की वजह से इसकी कमी देखने को मिल रही है. लोगों के पास खाना, पानी, टेंट और कंबल की भारी कमी है. मोरक्को में मची इस तबाही से शहरी क्षेत्रों में सबसे अधिक नुकसान प्राचीन मारकेच शहर को हुआ है. आपको बता दें कि ये शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. पीड़ितों की मदद से लिए सेना सड़कों पर उतार दी गई है. दूसरे देशों ने भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है.

calender
12 September 2023, 05:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो