Earthquake: मोरक्को में भीषण विध्वंस के बाद इंडोनेशिया में थर्राई धरती, जानें क्या रही तीव्रता?

मोरक्को में आए भूकंप से आई भारी तबाही के बाद अब इंडोनेशिया में संकट ने दस्तक दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार को इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Indonesia: मोरक्को में आए भूकंप से आई भारी तबाही के बाद अब इंडोनेशिया में संकट ने दस्तक दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार को इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया है. स्थानीय मीडिया ने इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी के हवाले से बताया है कि भूकंप का केंद्र जेलोलो शहर से 11 किलोमीटर उत्तर पूर्व, उत्तरी मालुकु में 168 किलोमीटर की गहराई पर था. 

बताया जाता है कि इंडोनेशिया देश पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में फैला हुआ है, जो उच्च भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है और यह कई टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है. बता दें कि भूकंप आने का कारण टेक्टोनिक प्लेटें ही होती हैं. जब ये आपस में टकराती हैं तो धरती हल जाती है. 

याद दिला दें कि 8 सितंबर को दक्षण अफ्रीका के एक देश मोरक्को में भयानक भुकंप आया था. इस भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस भूकंप में मरने वालों की संख्या 2100 के पार जा चुकी है. बताया जा रहा है कि इस भूकंप से करीब 30 हजार लोग प्रभावित हुए हैं. 

मोरक्को में आए भीषण भूकंप के बाद कई देशों ने मदद का हाथ बढ़ाया है. जिस समय मोरक्को में भीषण तबाही से हाहाकार मचा हुआ था उस समय भारत में जी20 शिखर सम्मेलन चल रहा था. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विपत्ति पर शोक जताया और हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया. 

calender
11 September 2023, 09:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो