पाकिस्तान में आज बनेगी नई सरकार, सबसे आगे रह सकती है नवाज पार्टी

Pakistan News : पाकिस्तान मेें गुरुवार को आम चुनाव पूरे हुए और कल शाम तक मतदान हुए. अब शुक्रवार 9 फरवरी को चुनाव के नतीजों की घोषणा होने वाली है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Pakistan General Election 2024 : पाकिस्तान में आए दिन हिंसा और हमलों की खबरें सामने आती हैं. इस बीच आम चुनाव के लिए गुरुवार 8 फरवरी को मतदान हुए. अब शुक्रवार 9 फरवरी यानी आज चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. चुनाव के रिजल्ट आने के बाद पाकिस्तान में नई सरकार का गठन हो जाएगा. अनुमान है कि आज दोपहर तक चुनाव के अधिकतर परिणाम आ जाएंगे. चुनाव ड्यूटी के दौरान खैबर प्रांत के डेरा इस्माइल खां जिले में सुरक्षकर्मियों के वाहन पर हमले में पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. वहीं वाशबूद पंजगुर में हुए विस्फोट में 2 बच्चों के मरने की जानकारी मिली है, अन्य घटनाओं में भी दो लोग मारे गए हैं.

आज होगा चुनावी नतीजों का ऐलान

पाकिस्तान में वोटिंग मतगणना स्थलों पर ही उम्मीदवारों के एजेंटों के समक्ष मतपोटियों की सील तोड़कर मतगणना शुरू कर दी गई है. मतगणना संचालित करने वाले पीठासीन अधिकारी ही रिटर्निंग ऑफिसर के माध्यम से चुनाव प्रबंधन व्यवस्था को सूचित करेंगे और रिजल्ट की घोषणा करेंगे. पाकिस्तान की नई सरकार के लिए आर्थिक तंगी और आतंकवाद से निपटना बड़ी चुनौती होगी. चुनाव प्रक्रिया के दौरान कई बड़े हमले करके आतंकी संगठनों ने अपनी ताकत दिखाई है.

सबसे आगे निकली सकती है PML

चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए मतगणना स्थलों के आसपास लगभग साढ़े 6 लाख सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया गया है. अनुमान है कि चुनाव में पीएमएल सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. दूसरी ओर पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को मुकाबले में माना जा रहा है. अब देखना यह होगा कि पाकिस्तान की जनता ने किसे ज्यादा वोट देकर अपना नेता चुना है.

calender
09 February 2024, 06:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो