Pakistan: पंजाब सरकार ने दी आर्मी एक्ट की मंजूरी, बड़े पैमाने पर इमरान खान के समर्थकों के दमन की तैयारी में सेना

पंजाब सरकार ने सेना के अधिकारियों को आतंकवादी गतिविधि में जिम्मेदार अपराधियों की पहचान करने का निर्देश दिया है। इसके बाद अब नौ मई को हिंसा भड़काने वालों और हिंसा को अंजाम देने वालों के खिलाफ आर्मी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • रविवार को इमरान खान ने ट्विट कर कहा था कि उनके समर्थकों के दमन की तैयारी की जा रही है और इसके लिए आर्मी एक्ट का सहारा लिया जाएगा।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान का अंदेशा सही साबित हुआ। सेना इमरान के उन समर्थकों के खिलाफ आर्मी एक्ट लागू करेंगी, जो नौ मई को पीटीआई प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद विरोध प्रदर्शनों में शामिल हुए थे। बता दें कि रविवार को इमरान खान ने ट्विट कर कहा था कि उनके समर्थकों के बड़े पैमाने पर दमन की तैयारी की जा रही है और इसके लिए आर्मी एक्ट का सहारा लिया जाएगा।

दरअसल, पंजाब प्रांत की कार्यवाहक सरकार ने पाकिस्तानी सेना अधिनियम के तहत, सार्वजनिक और निजी संपत्तियों के साथ-साथ सैन्य प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ करने में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मंजूरी दे दी है। यह फैसला पीटीआई प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके कार्यकर्ताओं की ओर से किए गए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया। 

गौरतलब हो कि इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने सेना के कई ठिकानों निशाना बनाते हुए हमला किया था। इन विरोध प्रदर्शन में सेना के कोर कंमाडर के घर में तोड़फोड़ करने के बाद आग लगाई गई थी। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान में हो हुए विरोध प्रदर्शन की फुटेज जमकर वायरल हुई थी।

इमरान ने की थी शांतिपूर्ण विरोध की अपील 

नौ मई को पीटीआई प्रमुखम इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर उनके समर्थकों ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया था। इस बीच इमरान खान ने पीटीआई के कार्यकर्ताओं और समर्थकों की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा कि अब तक सात हजार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इमरान खान ने कहा कि संविधान, सुप्रीम कोर्ट और पाकिस्तान के सपने को तबाह किया जा रहा है। सभी नागरिकों को इसका शांतिपूर्ण विरोध करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

सेनाध्यक्ष ने की बैठक

पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर ने सोमवार को सेना मुख्यालय में कोर कमांडरों के साथ एक विशेष बैठक की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में पीटीआई समर्थकों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों से पैदा हुए हालात पर चर्चा की गई। 

calender
16 May 2023, 06:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो