PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी का दो दिवसीय मिस्र दौरा कल से शुरू हो रहा है, वे 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे

PM Modi Egypt Visit: विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि " 24-25 जून को प्रधानमंत्री मोदी इजिप्ट की यात्रा पर रहेंगे। ये प्रधानमंत्री मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा होगी। यह 1997 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा पहला आधिकारिक द्विपक्षीय दौरा होगा"।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi Egypt Visit:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर निकल चुके हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन के न्योते पर अमेरिका गए भारतीय प्रधानमंत्री अब मिस्र के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी मिस्र की राजधानी कैरो स्थित अल हाकीम मस्जिद का दौरा भी होगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि " भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 से 25 जून तक मिस्त्र की राजकीय यात्रा पर जाएंगे। जहां वो दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने तथा कारोबार एंव आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। 

क्वात्रा ने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी के निमंत्रण पर यात्रा कर रहे हैं। अल- सीसी ने भारत के गणतंत्र हिवस समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में शिरकत की थी और उसी वक्त उन्होंने प्रधानमंत्री को मिस्त्र यात्रा के लिए आमांत्रित किया था। वर्ष 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला मिस्त्र का दौरा होगा। 24-25 जून को प्रधानमंत्री मोदी इजिप्ट की यात्रा पर रहेंगे। ये प्रधानमंत्री मोदी की पहली इजिप्ट यात्रा होगी। यह 1997 के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा पहला आधिकारिक द्विपक्षीय दौरा होगा"।

जानकारी के मुताबिक अल-हाकिम मस्जिद का पुर्निमाण साल 1980 में बोहरा मुस्लिम समुदाय ने कराया था। पीएम मोदी इससे पहले भी अपनी विदेश यात्रा के दौरान कई मस्जिदों का दौरा कर चुके हैं। बता दें कि पिछले छह साल में मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी तीन बार भारत का दौरा कर चुके हैं। ऐसे में पीएम मोदी की यात्रा मिस्त्र यात्रा दोनों देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
 

calender
23 June 2023, 03:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो