Pakistan: परिसीमन के फैसले को SC में चुनौती देगी पीटीआई,  ECP के कार्यक्रम को बताया दुर्भावनापूर्ण

Pakistan: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) के नए परिसीमन के फैसले को खारिज कर दिया है और घोषणा की है कि वह काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट को चुनौती देगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • पीटीआई ने नए परिसीमन के फैसले को खारिज कर दिया है
  • काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (CCI) को चुनौती देगा पीटीआई
  • पाकिस्तान में नए सिरे से परिसीमन करने में कुल चार महीने लगेंगे

Pakistan: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) के नए परिसीमन के फैसले को खारिज कर दिया है. पीटीआई ने घोषणा की है कि वह काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (CCI) को चुनौती देगा. एक बयान में पार्टी के प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि ईसीपी द्वारा जारी परिसीमन का कार्यक्रम दुर्भावनापूर्ण था.

पार्टी प्रवक्ता ने चुनाव आयोग पर लगाया आरोप

पीटीआई ने कहा कि यदि नेशनल असेंबली को उसका कार्यकाल पूरा होने से पहले भंग किया जाता है तो संविधान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि चुनाव आयोग को 90 दिनों के भीतर ही चुनाव करना होगा. पाकिस्तानी मीडिया ने पार्टी प्रवक्ता के हवाले से कहा, चुनाव आयोग का कार्यक्रम संविधान के खिलाफ कार्यवाहक सरकार को लंबा समय तक खींचने का एक आपराधिक प्रयास है. प्रवक्ता ने आगे कहा कि पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में चुनावों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के बाद चुनाव आयोजन प्राधिकरण द्वारा एक बार फिर संविधान का उल्लंघन करने की कोशिश किया जा रहा है.

सीसीआई बैठक में नहीं हुआ नियमों का पालन

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा, काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट के फैसले के आलोक में , नए निर्वाचन क्षेत्रों के गठन को चुनाव से बचने के औचित्य के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. सीसीआई बैठक में एक बड़ी अनियमितता की गई जब पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के अवैध कार्यवाहक मुख्यमंत्रियों ने बैठक में भाग लिया.

पार्टी का यह भी आरोप है कि पीटीआई की बढ़ती लोकप्रियता के कारण लोगों को वोट देने के अधिकार से वंचित किया गया. इससे पहले पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने घोषणा की कि वह निर्वाचन क्षेत्रों का नए सिरे से परिसीमन करेगा. ईसीपी की घोषणा से यह लगभग निश्चित हो गया है कि पाकिस्तान में आम चुनाव संवैधानिक रूप से निर्धारित सीमा के भीतर नहीं हो सकते हैं.

परिसीमन में लगेंगे चार महीने

बता दें जुलाई 2023 में काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (सीसीआई) ने डिजिटल जनगणना के परिणामों को मंजूरी दे दी, जिससे पाकिस्तान के चुनावी निगरानीकर्ता के लिए नए सिरे से परिसीमन करना अनिवार्य हो गया. न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, नए सिरे से परिसीमन में कुल चार महीने लगेंगे.

यह घटना तब हुआ है जब नेशनल असेंबली के भंग होने और 9 अगस्त को शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की विदाई के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर-उल काकड़ की 18 सदस्यीय कैबिनेट ने गुरुवार को शपथ ली.
 

calender
18 August 2023, 08:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो