नई संसद में अखंड भारत का नक्शा देख भड़के पड़ोसी देश, पाकिस्तान ने जाहिर की चिंता

भारत की नई संसद में अखंड भारत का नक्‍शा देखकर पड़ोसी देश पाकिस्तान और नेपाल ने आपत्ति जताई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि यह चिंता का विषय है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

भारतीय संसद की नई इमारत में 'अखंड भारत' का नक्‍शा देखकर पड़ोसी देशों में बैचेनी पैदा हो गई। पड़ोसी देश नेपाल और पाकिस्‍तान ने अखंड भारत के नक्शें पर आपत्ति जाहिर की। नेताल ने विरोध जताते हुए कहा कि भारत अपनी मंशा जाहिर करते हुए हमें स्पष्टीकरण भेजे। दूसरी तरफ, पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय संसद की नई इमारत के नक्शें कथित अखंड भारत में अन्य पड़ोसी देशों को दर्शाना गलत है। 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि "इंडियन पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग में दर्शाये गए कथित 'अखंड भारत' में पाकिस्‍तान और अन्‍य पड़ोसी देशों के इलाके को भी दिखाया गया है। ये बदनीयती है, जो इंडिया की विस्‍तारवादी मानसिकता को उजागर करती है।" पाकिस्‍तान ने कहा कि वे इंडियन पार्लियामेंट में दिखाए गए उस म्यूरल आर्ट (नक्शें) से चिंतित हैं, जिसे वहां बीजेपी के नेता अखंड भारत बता रहे हैं। 

पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि "अखंड भारत का दावा इंडिया की विस्‍तारवादी मानसिकता का दिखावा है जो न केवल उसके पड़ोसी देशों, बल्कि धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों की विचारधारा और संस्‍कृति को भी दबाना चाहती है।" मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि "हम आग्रह करते हैं कि इंडिया विस्‍तारवादी विचारधारा से दूर रहे और शांतिपूर्ण तरीके से अपने पड़ोसी देशों के साथ विवादों का निपटारा करने के लिए आगे आए।"

नेपाल के पूर्व पीएम ओली ने जताई आपत्ति

नेपाल के पूर्व पीएम और चीन समर्थक केपी शर्मा ओली ने भी आपत्ति जाहिर की। उन्होंने कहा कि "भारत जैसा देश जो खुद को एक प्राचीन और स्‍थापित मुल्‍क के रूप में देखता है। लोकतंत्र के एक मॉडल के रूप में नेपाली क्षेत्रों को अपने नक्शे में रखता है और नक्शे को संसद में लटकाता है ये उचित नहीं है।" ओली ने कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अपनी भारत यात्रा के दौरान भारत सरकार से इस पर स्पष्टीकरण मांगे। 

बता दें कि भारतीय संसद की नई इमरात में 'अखंड भारत' म्यूरल में प्राचीन भारत का नक्शा दर्शाया गया है। इस नक्शे में भारतीय राज्यों के पुराने नाम लिखे है। इस म्यूरल में मुख्य रूप से अफगानिस्तान, पाकिस्तान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, बांग्लादेश और भारत को एक साथ दिखाया गया है। इस नक्शें को भाजपा नेता अखंड भारत बता रहे हैं। अगर इस नक्शे के इतिहास की बात करें तो यह ये नक्‍शा गलत नहीं है। क्योंकि पाकिस्तान और बांग्लादेश के गठन को तो 100 साल भी नहीं हुए। जानकारी के मुताबिक, एक हजार साल पहले मालदीव, म्यांमार और अफगानिस्तान नाम का कोई देश नहीं था। 

calender
02 June 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो